मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलेगी बुलेट ट्रेन
Advertisement

मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलेगी बुलेट ट्रेन

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रेलवे में सार्वजनिक-निजी भागीदारी में बनने वाली प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को बुधवार को अंतिम रूप दिया। इससे मुंबई में ऐलिवेटेड रेल गलियारा तथा तथा अहमदाबाद तथा मुंबई के बीच दो महत्वकांक्षी रेल परियोजनाओं को गति मिलेगी।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रेलवे में सार्वजनिक-निजी भागीदारी में बनने वाली प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को बुधवार को अंतिम रूप दिया। इससे मुंबई में ऐलिवेटेड रेल गलियारा तथा तथा अहमदाबाद तथा मुंबई के बीच दो महत्वकांक्षी रेल परियोजनाओं को गति मिलेगी।
बुनियादी ढांचा उद्योग से संबद्ध मंत्रियों एवं सचिवों की बैठक में मुंबई उपनगरीय सेवा के लिये एलिवेटेड रेल गलियारा परियोजना को हरी झंडी देने का निर्णय किया है। इसमें 2012-13 में कुल 20,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा। एलिवेटेड रेल गलियारा मुंबई के लिये महत्वपूर्ण है। इससे महानगर में रहने वालों को बेहतर और तीव्र परिवहन सेवा उपलब्ध होगी।
बहरहाल, बैठक में रेल मंत्री मुकुल राय मौजूद नहीं थे। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनय मित्तल प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में शरीक हुए। रेलवे सूत्रों ने बताया कि बैठक में 500 किलोमीटर लंबी मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल मार्ग से संबद्ध कार्य योजना को अंतिम रूप देने का निर्णय किया गया। परियोजना पर करीब 60,000 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। बुलेट ट्रेन से चर्चित इस परियोजना पर रेल 350 किलोमीटर की रफ्तार से चलने की संभावना है। (एजेंसी)

Trending news