याद आता है अभिनय: जुगल हंसराज

फिल्म मासूम में प्यारे से बच्चे का किरदार निभा चुके जुगल हंसराज बेशक अभिनय से निर्देशन की दुनिया में आ गए हों, लेकिन उनके मन में रूपहले पर्दे पर अभिनय में वापसी की इच्छा पूरा जोर मार रही है।

नई दिल्ली: फिल्म मासूम में प्यारे से बच्चे का किरदार निभा चुके जुगल हंसराज बेशक अभिनय से निर्देशन की दुनिया में आ गए हों, लेकिन उनके मन में रूपहले पर्दे पर अभिनय में वापसी की इच्छा पूरा जोर मार रही है।
39 वर्षीय जुगल भारत अपनी पहली कंप्यूटर निर्मित फीचर फिल्म ‘रोडसाइड रोमियो’ और प्रियंका चोपड़ा अभिनीत ‘प्यार इंपॉसिबल’ का निर्देशन कर चुके हैं। लेकिन उनकी दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं।
फिल्मी पर्दे पर वापसी के बारे में जुगल कहते हैं,‘मैं कुछ समय तक अभिनय से दूर रहा। मैं कैमरे के पीछे काम करने में ज्यादा व्यस्त हो गया था। मुझे अभिनय की बहुत याद आती है और मैं जानता हूं कि फिल्मों में बतौर मुख्य किरदार मेरी वापसी बहुत मुश्किल होगी। इसलिए मैं निर्देशन और इसकी बारीकियों का आनंद लेता हूं।’
जुगल कहते हैं, ‘मैं अभिनय करना चाहता हूं लेकिन ऐसा नहीं है कि मैं मुख्य किरदार ही निभाना चाहता हूं। मैंने हमेशा से ऐसी फिल्में ही की हैं, जिनमें मेरे किरदार में कुछ गहराई हो। इसके अलावा मेरा झुकाव हमेशा से एनिमेशन और लेखन की ओर रहा है।’’
पापा कहते हैं, आ गले लग जा’ और ‘मोहब्बतें’ में काम कर चुके जुगल फिलहाल फिल्मों के लिए तीन कहानियों पर काम कर रहे हैं।
11 जून को मेलबोर्न फिल्म फेस्टिवल में भी जुगल हिस्सा लेंगे और वहां पर वे भारत और ऑस्ट्रेलिया के एनिमेशन क्षेत्र में उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी साझा करेंगे। जुगल कहते हैं कि हॉलीवुड के विपरीत भारत में एनिमेशन अभी शुरूआती दौर में है। हमने अभी बस ‘अर्जुन’ और ‘हनुमान’ जैसी कुछ फिल्में ही बनाई हैं। लेकिन अगर हम इसमें ज्यादा बजट लगाएंगे तो ये निश्चित तौर पर विकसित होगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.