समर्थकों के पार्टी छोड़ने से नोडा को लगा झटका

रधानमंत्री योशिहिको नोडा को झटका देते हुए जापान की सत्तारूढ़ पार्टी के एक प्रभावशाली सदस्य ने अपने दर्जनों समर्थकों के साथ पार्टी छोड़ने का फैसला कर लिया। समझा जाता है कि यह लोग विरोधी खेमे में जाएंगे।

टोक्यो : प्रधानमंत्री योशिहिको नोडा को झटका देते हुए जापान की सत्तारूढ़ पार्टी के एक प्रभावशाली सदस्य ने अपने दर्जनों समर्थकों के साथ पार्टी छोड़ने का फैसला कर लिया। समझा जाता है कि यह लोग विरोधी खेमे में जाएंगे।
पार्टी के एक अधिकारी ने बताया कि इचिरो ओजावा और उनके लगभग 50 सहयोगियों ने सोमवार को जापान की डेमोकेट्रिक पार्टी से इस्तीफा दे दिया। लेकिन यह नोडा को प्रधानमंत्री पद से हटाने और सत्ताधारी पार्टी के संसद के निचले सदन में बहुमत खत्म करने के लिये पर्याप्त नहीं है। हालांकि कुछ और लोगों के बाद में पार्टी से जुड़ने की संभावना है।
ओजावा ने 2009 में पार्टी को सत्ता में लाने में अहम योगदान दिया था। वह प्रधानमंत्री नोडा द्वारा जापान में बिक्री कर को दोगुना करने के प्रस्ताव का खुल कर विरोध करते रहे हैं।
टैक्स बढ़ाने का यह प्रस्ताव निचले सदन में मंजूर हो गया था। अब इसे कम शक्तिशाली उच्च सदन की मंजूरी की जरूरत है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.