यूरो कप : स्पेन-इटली ने अंतिम-8 में जगह बनाई
Advertisement

यूरो कप : स्पेन-इटली ने अंतिम-8 में जगह बनाई

मौजूदा चैम्पियन स्पेन और इटली ने ग्रुप-`सी` के अंतिम ग्रुप स्तर के अपने-अपने मुकाबले जीतकर यूरो कप-2012 के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

ग्दांस्क (पोलैंड) : मौजूदा चैम्पियन स्पेन और इटली ने ग्रुप-`सी` के अंतिम ग्रुप स्तर के अपने-अपने मुकाबले जीतकर यूरो कप-2012 के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।
स्पेन ने क्रोएशिया को तो इटली ने आयरलैंड को पराजित किया। सोमवार को खेले गए मुकाबले में स्पेन ने क्रोएशिया को 1-0 से हराकर उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। स्पेन को इस जीत के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।
हाफ समय तक दोनों टीमें गोल करने में असफल रही थीं, लेकिन आंद्रियास इनिस्टा की ओर से दिए गए फाइनल पास की बदौलत जीसस नावास ने क्रोएशिया की रक्षापंक्ति को भेदते हुए मैच के 88वें मिनट में गोल कर स्पेन को 1-0 से आगे कर दिया।
नावास की ओर से यह गोल निर्णायक साबित हुआ। मौजूदा विश्व कप चैम्पियन स्पेन ने ग्रुप स्तर पर तीन मैच खेले जिनमें से उसने दो में जीत हासिल की जबकि उसका एक मुकाबला ड्रॉ रहा।
सात अंकों के साथ अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहते हुए स्पेन ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। उधर, क्रोएशिया ने तीन मैचों में से एक में जीत दर्ज की जबकि उसका एक मुकाबला ड्रॉ रहा वहीं एक मुकाबले में उसे शिकस्त झेलनी पड़ी। चार अंक लेकर क्रोएशियाई टीम अपने ग्रुप में तीसरे स्थान पर रही।
दूसरे मुकाबले में, स्टार स्ट्राइकर एंटोनियो कासानो और मारियो बालोटेल्ली के गोल की बदौलत वर्ष 1968 की चैम्पियन इटली ने आयरलैंड को 2-0 से पराजित किया। हाफ समय तक इटली की टीम 1-0 से आगे थी।
इटली ने ग्रुप स्तर पर तीन मैच खेले जिनमें से उसे एक में जीत मिली जबकि उसके दो मुकाबले ड्रॉ रहे थे। पांच अंकों के साथ अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहते हुए इटली ने नॉकआउट में प्रवेश किया है।
आयरलैंड ने भी इतने ही मैच खेले लेकिन उसे तीनों मैच में हार का सामना करना पड़ा और उसकी टीम अपने ग्रुप में सबसे निचले पायदान पर रही।
इटली की ओर से कासानो ने मैच के 35वें मिनट में हेडर के सहारे गोल किया। बालेटेल्ली ने मैच के अंतिम क्षणों में 90वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को निर्णायक बढ़त दिला दी। बालेटेल्ली का इस टूर्नामेंट में यह पहला गोल था।
हाफ टाइम तक इटली 1-0 से आगे थी। मध्यांतर के बाद इटली के पास कई ऐसे मौके आए जब वह अपने गोल अंतर को बढ़ा सकती थी लेकिन उसके खिलाड़ी इसमें सफल नहीं हो सके। आयरलैंड की ओर से भी जोरदार आक्रमण देखने को मिले लेकिन आयरिश टीम गोल करने में नाकाम रही। (एजेंसी)

Trending news