विश्‍वास जताने के लिए मैं सोनिया का आभारी हूं: प्रणब
Advertisement

विश्‍वास जताने के लिए मैं सोनिया का आभारी हूं: प्रणब

वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को संप्रग की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुने जाने पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने यह प्रस्ताव नम्रता के साथ स्वीकार कर लिया है। मुझमें यह विश्वास जताए जाने पर मैं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का आभारी हूं।

नई दिल्ली : वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को संप्रग की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुने जाने पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने यह प्रस्ताव नम्रता के साथ स्वीकार कर लिया है।
मुखर्जी ने नॉर्थ ब्लॉक में अपने दफ्तर में संवाददाताओं से कहा कि मैं अपनी पार्टी और संप्रग-2 द्वारा भारत के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए उम्मीदवार के तौर पर मेरे नामांकन पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मुझमें यह विश्वास जताए जाने पर मैं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का आभारी हूं। मैं इस प्रस्ताव को नम्रता के साथ स्वीकारता हूं।
प्रणब मुखर्जी ने कहा कि पांच दशक लंबे राजनीतिक करियर में मुझे अपने पार्टी सहयोगियों का तथा सभी राजनीतिक दलों के सदस्यों और नेताओं का प्यार, स्नेह और विश्वास मिला है। मैं उनका अत्यंत आभारी हूं। मैं अब अगले कुछ सप्ताह तक फिर से उनका स्नेह और समर्थन मांगूगा। उन्होंने कहा कि हमने सभी राजनीतिक दलों से उनका समर्थन का अनुरोध किया है। मुखर्जी की जगह देश का वित्त मंत्री अब कौन होगा, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि यह फैसला प्रधानमंत्री को करना है । कांग्रेस अध्यक्ष और प्रधानमंत्री यह तय करेंगे। उन्होंाने यह भी कहा कि वे तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी को मनाएंगी। वह (ममता) मेरी छोटी बहन की तरह हैं।
प्रणब ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि सारी विशेषज्ञता और सारी जानकारी का भंडार मुझमें है। हमारी सरकार और हमारी पार्टी में अनेक लोग हैं जो कठिन आर्थिक हालात से निपट सकते हैं। प्रधानमंत्री स्वयं जाने माने अर्थशास्त्री हैं और उनके नेतृत्व में हम इस अस्थाई संकट से उबर जाएंगे। इससे पहले सोनिया ने आज संप्रग के घटक दलों के नेताओं की एक बैठक में राष्ट्रपति पद के गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर मुखर्जी के नाम की घोषणा की। बैठक में तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने भाग नहीं लिया।
अपनी उम्मीदवारी की घोषणा के कुछ समय बाद प्रधानमंत्री आवास से बाहर निकले मुखर्जी ने अपनी गाड़ी रोककर मीडिया से कुछ कहना तो चाहा लेकिन मीडियाकर्मियों के हुजूम को देखते हुए वह यह संकेत करते हुए निकल गये कि अपने कार्यालय में जाकर संवाददाताओं से बातचीत करेंगे।

इससे पहले बैठक से बाहर निकलने के बाद प्रणब को प्रधानमंत्री आवास पर ही कुछ मिनट तक गृहमंत्री पी. चिदंबरम, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी. नारायणसामी, रक्षा मंत्री एके एंटनी और संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव शुक्ला से गुफ्तगू करते देखा गया। (एजेंसी)

Trending news