बैडमिंटन में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी साइना
Advertisement

बैडमिंटन में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी साइना

चार साल पहले उभरती हुई खिलाड़ी और अब स्टार बन चुकी साइना नेहवाल आगामी ओलंपिक की बैडमिंटन स्पर्धा में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी जबकि पहली बार पांच खिलाड़ियों के साथ उतर रहे भारत को अन्य खिलाड़ियों से भी उलटफेर की उम्मीद है।

नई दिल्ली: चार साल पहले उभरती हुई खिलाड़ी और अब स्टार बन चुकी साइना नेहवाल आगामी ओलंपिक की बैडमिंटन स्पर्धा में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी जबकि पहली बार पांच खिलाड़ियों के साथ उतर रहे भारत को अन्य खिलाड़ियों से भी उलटफेर की उम्मीद है।
भारत इन खेलों की बैडमिंटन स्पर्धा के इतिहास में पहली बार तीन महिला और दो पुरुष खिलाड़ियों के साथ उतरा रहा है और एक बार फिर सभी की नजरें साइना और युगल खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा पर टिकी होंगी जो इस बार ओलंपिक मिथक को तोड़कर पदक जीतने को बेताब होंगी।
पुरुष एकल में पी कश्यप छुपा रूस्तम साबित हो सकते हैं क्योंकि वह अपने से बेहतर रैंकिंग वाले खिलाड़ियों को हराने में सक्षम हैं। चार साल पहले उभरती हुई खिलाड़ी होने के बावजूद साइना ने खुद को साबित किया था लेकिन बीजिंग खेलों के दौरान वह क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली पहली महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बनी थी।
साइना तीसरे गेम में 11-3 की बढ़त के बावजूद बीजिंग में इंडोनेशिया की मारिया क्रिस्टीना यूलियांती से हार गई थी। साइना इस हार के बाद कई दिनों तक परेशान रही और अब उनके पास इस हार से उबरने का मौका है। साइना अब अधिक अनुभवी है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुपरस्टार का दर्जा पा चुकी हैं और लगातार मजबूत हो रही हैं।
ओलंपिक के लिए हालांकि साइना को एक बार फिर चीन की खिलाड़ियों की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा और ऐसे में शारीरिक और मानसिक तौर पर अपनी फार्म और फिटनेस के शीर्ष पर होना जरूरी होगा।
साइना ने कहा, ‘ओलंपिक से पहले पूरी तरह फिट होना अहम है। चीनी खिलाड़ी काफी प्रतिस्पर्धी हैं और वे प्रत्येक अंक के लिए संघर्ष करते हैं। उन्हें हराना आसान नहीं है लेकिन ओलंपिक में पदक असंभव नहीं है।’पिछले कुछ वषरें से साइना ने भारतीय बैडमिंटन को नई उंचाइयों तक पहुंचाया है जबकि युगल विशेषज्ञ ज्वाला गुट्टा ने भी लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और वह मिश्रित युगल तथा महिला युगल के साथ ओलंपिक की बैडमिंटन स्पर्धा के दो वर्गों में क्वालीफाई करने वाली पहली खिलाड़ी बनीं। (एजेंसी)

Trending news