सीरिया समाधान का कोई आसान रास्ता नहीं: पेनेटा
Advertisement

सीरिया समाधान का कोई आसान रास्ता नहीं: पेनेटा

अमेरिका के रक्षा मंत्री लियोन पेनेटा ने कहा है कि सीरिया की जटिल परिस्थिति से निपटने के लिए ‘कोई सीधा और आसान रास्ता’ नहीं है लेकिन शासन को नये सिरे से तैयार करने के लिए सत्ता को त्यागना होगा।

वाशिंगटन : अमेरिका के रक्षा मंत्री लियोन पेनेटा ने कहा है कि सीरिया की जटिल परिस्थिति से निपटने के लिए ‘कोई सीधा और आसान रास्ता’ नहीं है लेकिन शासन को नये सिरे से तैयार करने के लिए सत्ता को त्यागना होगा।
अमेरिकी तुर्की परिषद के सदस्यों को संबोधित करते हुए पेनेटा ने कल कहा कि राष्ट्रपति बशर अल-असद के सैनिकों ने ‘अपमानजनक हिंसा’ को बढ़ावा दिया था।
पेनेटा ने अपने भाषण के दौरान कहा कि हरेक दृष्टिकोण और परिस्थित के मुताबिक सीरिया में हालत जटिल और दुखद है। वहां की परिस्थिति से निपटने के लिए कोई भी सीधा और आसान रास्ता नहीं है। अपने भाषण के दौरान उन्होंने पेंटागन प्रमुख और राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन को सीरिया में सैन्य हस्तक्षेप समाप्त नहीं करने का सुझाव दिया।
पेनेटा ने वाशिंगटन से कहा कि तुर्की के साथ मिल कर काम करें और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को असद को हटाने एवं दमिश्क में राजनीतिक बदलाव लाने और सीरिया के लोगों के दुख के अंत के लिए दबाव बनाना चाहिए।
अप्रैल में संघर्ष विराम लागू होने के बावजूद सीरिया में हिंसा तेज हो गयी है। कार्यकर्ताओं का कहना है कि पिछले साल मार्च में विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से 14,100 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है। (एजेंसी)

Trending news