समझौता पाकिस्तान के खिलाफ नहीं : ब्लेक
Advertisement

समझौता पाकिस्तान के खिलाफ नहीं : ब्लेक

भारत, अमेरिका एवं अफगानिस्तान के बीच त्रिपक्षीय समझौता पाकिस्तान के खिलाफ नहीं है बल्कि इसका उद्देश्य आर्थिक विकास के लक्ष्य को प्राप्त करना और युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में स्थायित्व लाना है।

वॉशिंगटन : भारत, अमेरिका एवं अफगानिस्तान के बीच त्रिपक्षीय समझौता पाकिस्तान के खिलाफ नहीं है बल्कि इसका उद्देश्य आर्थिक विकास के लक्ष्य को प्राप्त करना और युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में स्थायित्व लाना है।
यह बात ओबामा प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कही। दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के सहायक मंत्री रॉबर्ट ब्लेक ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, निश्चित तौर पर इसे किसी भी तरह से पाकिस्तान के खिलाफ नहीं देखा जाना चाहिए।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, इसके उलट इसका मतलब अफगानिस्तान की स्थितियों पर चर्चा करना एवं अफगानिस्तान को सहयोग देने के बारे में था।
उन्होंने कहा, और तीन महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं जिसमें न केवल सुरक्षा बदलाव बल्कि राजनीतिक बदलाव भी है क्योंकि अफगानिस्तान में 2014 में महत्वपूर्ण चुनाव होने हैं और फिर आर्थिक बदलाव भी।
आगामी हफ्तों में त्रिपक्षीय विचार-विमर्श की विस्तृत बातों की घोषणा होगी। ब्लेक ने कहा कि पाकिस्तान के लश्कर-ए-तैयबा जैसे समूहों से होने वाले खतरों पर भारत की चिंताओं से अमेरिका सहमत है। (एजेंसी)

Trending news