यदि IMA कानूनी कार्रवाई करता है तो मैं तैयार: आमिर

अपने टेलीविजन कार्यक्रम `सत्यमेव जयते` के जरिए शोहरत और चर्चा बटोरने वाले फिल्म अभिनेता आमिर खान ने साफ किया है कि उन्होंने अपने कार्यक्रम के एक धारावाहिक में चिकित्सा जगत की सच्चाई दिखाई थी और उनका मानना है कि उन्होंने इस क्षेत्र से जुड़े लोगों का अपमान नहीं किया है।

नई दिल्ली : अपने टेलीविजन कार्यक्रम `सत्यमेव जयते` के जरिए शोहरत और चर्चा बटोरने वाले फिल्म अभिनेता आमिर खान ने साफ किया है कि उन्होंने अपने कार्यक्रम के एक धारावाहिक में चिकित्सा जगत की सच्चाई दिखाई थी और उनका मानना है कि उन्होंने इस क्षेत्र से जुड़े लोगों का अपमान नहीं किया है।
आमिर खान ने देश में चिकित्सा सेवाओं में जारी अनियमितताओं को उजागर करने के बाद भारतीय चिकित्साख जगत से माफी मांगने से इनकार करने के बाद अब कहा है कि वे कानूनी कार्रवाई का सामना करने को तैयार हैं। एक मीडिया समूह से बातचीत में आमिर ने कहा कि मैं बहुत आराम से हूं, यदि वे (आईएमए) किसी तरह की कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहे हैं। यदि वे ऐसा सोचते हैं कि मैंने कोई गलत काम किया है, तो न्यायालय उनके सामने मौजूद है। मेरा जवाब है कि मैं माफी नहीं मागूंगा। अभिनेता ने कहा कि वे इस बात से इनकार करते हैं कि मैंनें कुछ गलत (डाक्ट्रों का अपमान) किया है। मेडिकल प्रोफेसन के प्रति मेरे मन में पूरा सम्मान है।
आमिर के इस कार्यक्रम में दिखाए गए कड़वे सच से नाराज होकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने आमिर से माफी की मांग की थी। आईएमए 21 मेडिकल संस्थाओं की मुख्य संस्था है। आमिर ने फोन पर कहा कि मैं बिल्कुल भी माफी मांगने की मूड में नहीं हूं। इसका कारण यह है कि मैंने कुछ गलत नहीं किया है।
कन्या भ्रूण हत्या, दहेज और बाल यौन शोषण जैसी सामाजिक बुराइयों पर प्रकाश डालने के बाद आमिर ने अपने कार्यक्रम के माध्यम से देश के स्वास्थ्य सेवाओं में जारी अनियमितताओं को उजागर किया था। आमिर ने अपने कार्यक्रम के माध्यम से कट प्रैक्टिस, अनैतिक मेडिकल प्रैक्टिस और कई अन्य तरह की अनियमितताओं को जाहिर किया था। इनमें ऐसे लोग भी शामिल हुए, जिन्होंने यह बताया कि उनका इलाज साधारण दवाओं से हो सकता था लेकिन डॉक्टरों ने मोटी कमाई के लिए उन्हें ऑपरेशन की सलाह दी।
आमिर ने कहा कि इस समस्या से हर भारतीय प्रभावित है। कुछ लोग इस समस्या का कारण हैं और वे इस कार्यक्रम से खुश नहीं हैं क्योंकि उनके अलावा कई अन्य लोग ऐसे भी हैं, जो लोगों को सच्चाई और सही इलाज नहीं जानने देना चाहते। मुझे तब ज्यादा हैरानी होती, जब इस मुद्दे को लेकर विवाद नहीं होता। जो लोग इस कार्यक्रम में दिखाए गए सच से आहत हैं, वे इस समस्या की जड़ में हैं।
आमिर ने अपने कार्यक्रम में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के बोर्ड ऑफ गवनर्स के प्रमुख केके तलवार को बुलाया था और उनका एकमात्र उद्देश्य इस पेशे में मौजूद खामियों को उजागर करना था। आमिर ने कहा कि हमने कई मौकों पर यह भी दिखाया है कि किस तरह कुछ अच्छे डॉक्टर अच्छा काम करते हुए इस पेशे की ईमानदारी को बचाए हुए हैं। हमने इस बारे में डॉक्टर देवी शेट्टी और शमित शर्मा का उदाहरण भी दिया था।
आमिर ने इस आरोपों का खंडन किया कि उन्होंने अपने कार्यक्रम के माध्यम से इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को आहत किया है, उनका अपमान किया है। आमिर ने कहा कि मैंने किसी का अपमान नहीं किया। इस व्यवसाय से जुड़े लोगों के प्रति मेरे मन में अपार सम्मान है। इस व्यवसाय को वे ही लोग बदनाम कर रहे हैं, जो गलत तरीकों से धन कमाना चाहते हैं। इन लोगों ने अपने व्यवसाय का अपमान किया है, मैंने नहीं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.