केरल उप-चुनाव में कांग्रेस की जीत
Advertisement

केरल उप-चुनाव में कांग्रेस की जीत

केरल के नेयातिन्कारा उप-चुनाव में शुक्रवार को कांग्रेस के आर. सेल्वाराज ने जीत का परचम लहराया।

तिरूवनंतपुरम: केरल के नेयातिन्कारा उप-चुनाव में शुक्रवार को कांग्रेस के आर. सेल्वाराज ने जीत का परचम लहराया। वोटों की गिनती में शुरुआत में तो सेल्वाराज मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों से पीछे चल रहे थे लेकिन बाद में उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों को पीछे कर दिया।
माकपा के पूर्व विधायक सेल्वाराज ने कांग्रेस में शामिल होने के लिए अपनी पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी माकपा के एफ. लॉरेंस को 6,334 मतों से पराजित किया।
भाजपा उम्मीदवार व पूर्व केंद्रीय मंत्री ओ. राजगोपाल तीसरे स्थान पर रहे। निर्वाचन आयोग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक सेल्वाराज को 52,528 वोट मिले, लॉरेंस 46,164 मत हासिल कर दूसरे स्थान पर रहे और राजगोपाल 30,507 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।
राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष रमेश चेन्निथाला ने कहा कि यह उम्मीद के मुताबिक है क्योंकि हम हमारी सरकार की ओर लोगों के झुकाव को जानते थे। माकपा के गलत कामों को लोगों ने गम्भीरता से लिया और उन्हें अपने उम्मीदवार की हार देखनी पड़ी।"
पूर्व माकपा विधायक सेल्वाराज ने अपनी तत्कालीन पार्टी के साथ विचारों में मतभेदों के चलते विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था और वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे।
सेल्वाराज ने पहले कहा था कि वह कांग्रेस नेतृत्व वाले युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) में कोई पद हासिल करने से आत्महत्या करना बेहतर समझेंगे। लेकिन बाद में उन्हें कांग्रेस में सदस्यता और फिर नेयातिन्कारा विधानसभा क्षेत्र से उप-चुनाव लड़ने का भी अवसर मिल गया।
सेल्वाराज ने कहा ओमान चांडी सरकार के अच्छे प्रदर्शन के चलते यह जीत मिली है और लोगों ने उनके कामों को स्वीकृति दी है। लोगों ने माकपा की `हत्या की राजनीति` का जवाब दिया है। मुझे माकपा से निकाल दिया गया। टी.पी. चंद्रशेखरन के साथ भी यही हुआ और बाद में चार मई को उनकी हत्या हो गई।" (एजेंसी)

Trending news