अब अफगानिस्तान में बेहद छोटे ड्रोन की होगी तैनाती
Advertisement

अब अफगानिस्तान में बेहद छोटे ड्रोन की होगी तैनाती

पाकिस्तान में सीआईए की ओर से सैन्य कार्रवाई को तेज करने की खबरों के बीच अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान में बेहद छोटे ड्रोन की तैनाती की तैयारी की है, जो सैनिकों के थले में ही फिट हो जाएगा।

वाशिंगटन : पाकिस्तान में सीआईए की ओर से सैन्य कार्रवाई को तेज करने की खबरों के बीच अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान में बेहद छोटे ड्रोन की तैनाती की तैयारी की है, जो सैनिकों के थले में ही फिट हो जाएगा।
इस छोटे ड्रोन को ‘फ्लाइंग शॉटगन’ नाम दिया गया है। इसे पाकिस्तानी सीमा से लगे अफगान इलाकों में तालिबान के खिलाफ लड़ रहे सैनिकों को भेजा गया है। इन ड्रोन का वजन छह पाउंड से भी कम होगा, लेकिन इनमें विस्फोटक फिट होगा और ये अपने निशाने पर अचूक वार कर सकेंगे। पेंटागन ने इन ड्रोन विमानों की तैनाती की इजाजत दी है। इस छोटे ड्रोन को ‘स्विचब्लेड’ भी कहा जा रहा है।
समाचार पत्र ‘लॉस एंजिलिस टाइम्स’ के मुताबिक अफगानिस्तान, पाकिस्तान और दूसरे युद्धग्रस्त क्षेत्रों में हमलों के दौरान जानमाल के भारी नुकसान के कारण पेंटागन स्विचब्लेड की तैनाती को प्राथिमिकता देता रहा है।
पेंटागन की कोशिश यह है कि इन छोटे ड्रोन के जरिए जानमाल के नुकसान को कम किया जा सकेगा। इसी मकसद से इन विमानों की तैनाती करने की तैयारी की जा रही है। करीब एक दर्जन स्विचब्लेड का परीक्षण पिछले साल अफगानिस्तान में किया गया था। अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि यहां की सेना 10 करोड़ डॉलर मूल्य के स्विचब्लेड खरीदने पर विचार कर रही है। वायुसेना और मरीन कॉर्प ने भी इसकी तकनीक में दिलचस्पी दिखाई है।
अखबार की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सीआईए पाकिस्तान में हमले तेज करने की तैयारी में है और इसके लिए ओबामा प्रशासन की अनुमति भी मिल गई है। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई से इंकार करता रहा है और अब अमेरिका कार्रवाई में गति देगा। (एजेंसी)

Trending news