सीरिया पर चर्चा जारी रखेंगे अमेरिका, रूस
Advertisement

सीरिया पर चर्चा जारी रखेंगे अमेरिका, रूस

अमेरिका और रूस के बीच सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के सत्ता से हटने के बाद की रणनीति पर लगातार चर्चा जारी है, भले ही सीरिया में राजनीतिक संकट के समाधान को लेकर दोनों के दृष्टिकोणों में सहमति नहीं है।

इस्लामाबाद : अमेरिका और रूस के बीच सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के सत्ता से हटने के बाद की रणनीति पर लगातार चर्चा जारी है, भले ही सीरिया में राजनीतिक संकट के समाधान को लेकर दोनों के दृष्टिकोणों में सहमति नहीं है। समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, अमेरिकी विदेश उपमंत्री रॉबर्ट बर्न्से ने काबुल में हार्ट्स ऑफ एशिया की मंत्रिस्तरीय बैठक के इतर मौके पर गुरुवार को रूसी विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव से मुलाकात की और सीरिया के हालात सहित व्यापक मुद्दों पर बातचीत की।
विदेश विभाग की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बातचीत रचनात्मक थी। मैं ऐसा नहीं कहूंगी कि हमारे बीच अभी मतभेद नहीं हैं। अभी भी मतभेद हैं, लेकिन यह एक रचनात्मक बातचीत थी। और हम सीरिया संकट के बारे में रूस से बातचीत जारी रखे हुए हैं।
ज्ञात हो कि रूस ने चीन के साथ मिलकर दमिश्क के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों को वीटो के जरिए दो बार खारिज कर दिया था, जिसे उसने पक्षपातपूर्ण करार दिया था। लेकिन यहीं पर रूस ने संयुक्त राष्ट्र-अरब के दूत कोफी अन्नान की छह सूत्रीय योजना का समर्थन किया। अन्नान की योजना में शहरी इलाकों से भारी हथियारों को हटाने और 15 माह पुरानी हिंसा की समाप्ति के लिए एक संघर्ष विराम का आह्वान किया गया था।
संयुक्त राष्ट्र के अनुमानों के अनुसार, राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ मार्च 2011 से शुरू हुए विद्रोह के बाद अबतक 10,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। (एजेंसी)

Trending news