यूक्रेन के खिलाफ लड़ें रूसी: क्रीमियाई नेता
Advertisement

यूक्रेन के खिलाफ लड़ें रूसी: क्रीमियाई नेता

यूक्रेन संकट के और विकट रूप लेने की आशंका आज उस वक्त बढ़ गई जब क्रीमिया के एक नेता ने यूक्रेन में रहने वाले रूसियों से कहा है कि वे कीव के शासन के खिलाफ खड़े हो जाएं और रूस के सुरक्षा बलों का स्वागत करें।

fallback

कीव : यूक्रेन संकट के और विकट रूप लेने की आशंका आज उस वक्त बढ़ गई जब क्रीमिया के एक नेता ने यूक्रेन में रहने वाले रूसियों से कहा है कि वे कीव के शासन के खिलाफ खड़े हो जाएं और रूस के सुरक्षा बलों का स्वागत करें।
सेर्गई आस्कीयोनोव ने कहा कि क्रीमिया के सामने ‘दुखद भविष्य’ नजर आ रहा था, लेकिन ‘हम खड़े हुए और जीते। हमारी मातृभूमि रूस ने मदद दी। इसलिए मैं आज आप लोगों से जंग की अपील करता हूं।’ उनकी इस अपील से यूक्रेन के संकट की विकट होने तथा यूक्रेन में पश्चिम देशों के समर्थन वाली सरकार के समक्ष चुनौती बढ़ने की आशंका है।
कल हेग में होने वाली परमाणु सुरक्षा शिखर बैठक में भी यूक्रेन का मुद्दा ही छाया रह सकता है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण और जटिल बैठक अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी और उनके रूसी समकक्ष सेर्गई लावारोव के बीच होगी।
इसी बीच यूक्रेन के सुरक्षा प्रमुख एंद्रिय पारूबिय ने आगाह किया है कि रूस के सैनिक किसी भी वक्त यूक्रेन पर हमला कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन का मकसद क्रीमिया सिर्फ क्रीमिया नहीं, बल्कि पूरा यूक्रेन है। उनके सैनिक किसी भी वक्त हमला करने के लिए तैयार हैं।’
उधर, यूक्रेन के कार्यवाहक राष्ट्रपति अलेकजेंद्र तुरचीनोव ने कहा कि क्रीमिया में सेवस्तोपोल के निकट बेलबेक वायु सेना अड्डे पर कमांडर कर्नल युलिय मामुचर को रूस समर्थक बलों ने पकड़ा है। (एजेंसी)

Trending news