थाईलैंड में प्रदर्शनकारियों और पुलिस में संघर्ष, 4 की मौत
Advertisement

थाईलैंड में प्रदर्शनकारियों और पुलिस में संघर्ष, 4 की मौत

थाईलैंड की प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा को सत्ता से हटाने के लिए प्रदर्शन कर रहे लोगों के कब्जे से इलाकों को वापस लेने के लिए पुलिस ने मंगवार को एक विरोध रैली स्थल पर धावा बोला जिसमें एक पुलिसकर्मी समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि 64 अन्य घायल हो गए।

fallback

बैंकाक : थाईलैंड की प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा को सत्ता से हटाने के लिए प्रदर्शन कर रहे लोगों के कब्जे से इलाकों को वापस लेने के लिए पुलिस ने मंगवार को एक विरोध रैली स्थल पर धावा बोला जिसमें एक पुलिसकर्मी समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि 64 अन्य घायल हो गए।
हिंसा तब भड़की जब पुलिस ने जनवरी में घोषित किए गए आपातकाल का उल्लंघन करने के संबंध में सरकारी तेल एवं गैस कंपनी पीटीटी पीएलसी के सामने 100 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करने के कुछ ही घंटों बाद फान फाह पुल पर स्थित विरोध प्रदर्शन स्थल को अपने कब्जे में करने की कोशिश की।
पुलिस ने जब ‘पीस फार बैंकाक मिशन’ अभियान शुरू किया तो गोलीबारी शुरू हो गई और विस्फोट होने लगे। नगर के एरावान आपात चिकित्सा केन्द्र ने कहा, ‘तीन नागरिक और एक पुलिसकर्मी मारे गए जबकि 64 अन्य घायल हो गए।’ विशेष जांच विभाग प्रमुख तरित पेंदिथ ने बताया कि एक पुलिसकर्मी को सिर में गोली लगी और 17 अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गए।
पेंदिथ ने बताया कि ये पुलिस अधिकारी ग्रेनेड हमले और गोली लगने से घायल हुए। सेंटर फार मेन्टेनिंग पीस एंड ऑर्डर (सीपीएमओ) ने कहा कि पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिफॉर्म कमिटी (पीडीआरसी) द्वारा कब्जे में लिए गए पांच इलाकों को वापस अपने नियंत्रण में लेने के उनके अभियान के पहले लक्ष्य के तहत गर्वनमेंट हाउस, प्रधानमंत्री कार्यालय को वापस अपने कब्जे में लेने की योजना है। घायलों में एक विदेशी पत्रकार भी शामिल हैं।
मुख्य विपक्षी दल डेमोक्रेट पार्टी समर्थित प्रदर्शनकारी यिंगलक को हटाने के लिए पिछले साल नवंबर से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। ये लोग यिंगलक को उनके बड़े भाई और देश के पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा के मुखौटे के रूप में देखते हैं। थाकसिन 2006 में सैन्य तख्तापलट का शिकार हुए थे।
विरोध प्रदर्शनकारी सरकार से मांग कर रहे हैं कि सत्ता एक अनिर्वाचित परिषद को सौंप दी जाए, ताकि परिषद देश में भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए जरूरी सुधार लागू कर सके। (एजेंसी)

Trending news