अफगान राष्ट्रपति चुनाव : सभी मतों का फिर से शुरू होगा ऑडिट

राष्ट्रपति चुनाव में किसी एक उम्मीदवार को विजेता घोषित करने की अफगानिस्तान की कोशिशें आज उस वक्त एक कदम और आगे बढ़ी जब सभी मतों का ऑडिट फिर से शुरू करने को लेकर एक करार हुआ। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र ने इस प्रक्रिया में और देरी होने की चेतावनी दी।

अफगान राष्ट्रपति चुनाव : सभी मतों का फिर से शुरू होगा ऑडिट

काबुल : राष्ट्रपति चुनाव में किसी एक उम्मीदवार को विजेता घोषित करने की अफगानिस्तान की कोशिशें आज उस वक्त एक कदम और आगे बढ़ी जब सभी मतों का ऑडिट फिर से शुरू करने को लेकर एक करार हुआ। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र ने इस प्रक्रिया में और देरी होने की चेतावनी दी।

बीते 14 जून को हुए चुनाव में कथित धोखाधड़ी ने संकट में धकेल दिया है। यह ऐसे समय में हुआ है जब अमेरिका की अगुवाई वाली सेना ने तालिबान विद्रोहियों के खिलाफ अपनी जंग धीमी कर दी है और 2001 से सत्ता संभाल रहे राष्ट्रपति हामिद करजई अपना पद छोड़ने की तैयारी में हैं।

स्वतंत्र चुनाव आयोग ने कहा कि दो चुनावी प्रतिद्वंद्वियों - अशरफ गनी और अब्दुल्ला अब्दुल्ला इस बात पर अंतिम रूप से सहमत हुए थे कि बड़े पैमाने पर ऑडिट से किस तरह फर्जी मतों को वाजिब वोटों से अलग किया जाएगा।

मतदान के दिन 80 लाख से अधिक वोट पड़े थे पर अब्दुल्ला ने दावा किया कि बड़े पैमाने पर हुई धांधली से उन्हें जीत नहीं मिल सकी । शुरूआती नतीजों में कहा गया था कि गनी बड़ी आसानी से जीत हासिल कर लेंगे ।

अफगानिस्तान में जारी गतिरोध से 1992-96 जैसा गृह युद्ध होने के हालात पैदा होने के खतरे हैं । अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने इस महीने की शुरूआत में काबुल का दौरा किया था और राष्ट्रपति चुनाव के दोनों प्रतिद्वंद्वियों को ऑडिट के लिए रजामंद किया था, पर इस प्रक्रिया में बाधा आती रही।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के प्रमुख जेन कुबिस ने संवाददाताओं से कहा, ‘अब पार्टियों, अंतरराष्ट्रीय समुदाय और घरेलू पर्यवेक्षकों की पूरी सहभागिता की जरूरत है।’ ऑडिट शनिवार को फिर से शुरू होगा। हालांकि, नए राष्ट्रपति के 2 अगस्त को पद संभालने की तारीख टाल दी गई है और नई तारीख तय नहीं की गई है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.