सशस्त्र लोगों ने क्रीमिया हवाई अड्डे को कब्जे में लिया

सैन्य वर्दी पहने दर्जनों सशस्त्र लोगों ने आज तड़के यूक्रेन में क्रीमिया के हवाई अड्डे को अपने कब्जे में ले लिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि लोगों ने वही पोशाक पहन रखी थी जैसे कल सिम्फेरोपोल शहर में सरकारी इमारतों पर कब्जा करने वाले पहने हुए थे।

Updated: Feb 28, 2014, 02:42 PM IST

सिम्फेरोपोल (यूक्रेन) : सैन्य वर्दी पहने दर्जनों सशस्त्र लोगों ने आज तड़के यूक्रेन में क्रीमिया के हवाई अड्डे को अपने कब्जे में ले लिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने इंटरफैक्स संवाद समिति को बताया कि 50 के आसपास लोगों ने वही पोशाक पहन रखी थी जैसे कल सिम्फेरोपोल शहर में सरकारी इमारतों पर कब्जा करने वाले पहने हुए थे और वे रूसी झंडा लहरा रहे थे।
रिपोर्ट में कहा गया है ‘रूसी नौसेना का झंडा’ लिये लोगों ने सिम्फेरोपोल हवाई अड्डे का घरेलू उड़ान टर्मिनल घेर लिया। रिपोर्ट की तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी है। बाद में हवाई अड्डे से एक महिला ने टेलीफोन पर जवाब दिया ‘कोई टिप्पणी नहीं’।
रूस ने यूक्रेन के भगोड़े राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को शरण दी और यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने का वादा किया है। इस बीच अमेरिका के उपराष्ट्रपति जोए बाइडन ने यूक्रेन के पश्चिम समर्थक अंतरिम नेताओं को ‘पूर्ण’ अमेरिकी समर्थन का आश्वासन दिया है। व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया है कि बाइडेन ने अंतरिम प्रधानमंत्री अर्सेने यातसेनयुक से बात की और ‘यूक्रेन में नयी सरकार के गठन’ का स्वागत किया। (एजेंसी)