दुर्दांत आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में हम अकेले नहीं है: ओबामा
Advertisement

दुर्दांत आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में हम अकेले नहीं है: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आज कहा कि सीरिया में ‘इस्लामिक स्टेट’ के ठिकानों पर अमेरिका नीत हवाई हमलों में कुछ अरब मुल्कों की भागीदारी यह जाहिर करता है कि इस दुर्दांत संगठन के खिलाफ लड़ाई में हम अकेले नहीं है।

दुर्दांत आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में हम अकेले नहीं है: ओबामा

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आज कहा कि सीरिया में ‘इस्लामिक स्टेट’ के ठिकानों पर अमेरिका नीत हवाई हमलों में कुछ अरब मुल्कों की भागीदारी यह जाहिर करता है कि इस दुर्दांत संगठन के खिलाफ लड़ाई में हम अकेले नहीं है।

ओबामा ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में शरीक होने के लिए न्यूयार्क रवाना होने से पहले संवाददाताओं से कहा, बीती रात मेरे आदेश पर अमेरिकी सशस्त्र बलों ने सीरिया में आईएसआईएल के खिलाफ हमले शुरू कर दिए। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया, इस कार्रवाई में हमारे दोस्त और साझेदार भी साथ आ गए हैं। सउदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, जार्डन, बहरीन और कतर। अपनी साझा सुरक्षा को लेकर इन राष्ट्रों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर खड़े होना अमेरिका के लिए गौरव की बात है। उन्होंने बताया कि इस महीने की शुरूआत में मैंने अमेरीकियों के लिए अपनी रणनीति का खाका पेश किया था ताकि आईएसआईएल नाम के इस आतंकवादी संगठन का मुकाबला किया जा सके। मैंने यह स्पष्ट कर दिया है कि इस अभियान के तहत इराक और सीरिया, दोनों देशों में उनके ठिकानों के खिलाफ अमेरिका कार्रवाई करेगा ताकि ये आतंकवादी कहीं भी पनाहगाह नहीं पा सकें।

ओबामा ने बताया, मैंने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि अमेरिकी एक व्यापक गठबंधन के साझेदार के रूप में काम करेंगे और यही वह चीज है जो हमने किया है। इस गठबंधन की मजबूती ने दुनिया को साफ साफ बता दिया है कि यह केवल अमेरिका की लड़ाई नहीं है।

ओबामा ने कहा कि मध्य एशियाई देशों की सरकारें और जनता ‘इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवांट’ (आईएसआईएल) को खारिज कर रही हैं तथा ये मुल्क शांति एवं सुरक्षा के लिए साथ खड़े हैं जिसके लिए क्षेत्र के लोग और विश्व हकदार हैं। इस्लामिक स्टेट ने इराक और सीरिया में काफी भूभाग पर कब्जा कर रखा है। आईएसआईएल के आतंकवादियों ने दो अमेरिकी पत्रकारों और एक ब्रिटिश राहतकर्मी को सीरिया में मौत के घाट उतार दिया है जिसके चलते पश्चिमी देशों ने इस आतंकवादी संगठन के खिलाफ लड़ाई में हाथ मिलाया है। ओबामा ने बताया कि 40 से अधिक देशों ने आतंकवादी खतरे का मुकाबला करने की इस व्यापक कोशिश मदद की पेशकश की है।

उन्होंने बताया, हमने अमेरिका और सहयोगी देशों के खिलाफ साजिश नाकाम करने के लिए भी सीरिया में अलकायदा के सदस्यों पर हमले किए हैं। कोई भी यह गांठ बांध ले कि यदि कोई अमेरिका के खिलाफ साजिश रचेगा और अमेरिकी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा तो हम अपने लोगों के लिए खतरा पैदा करने वाले आतंकवादी पनाहगाहों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। अमेरिका ने कहा है कि हमले करने से पहले इसने सीरियाई शासन को न तो सूचित किया ना ही इजाजत ली थी।

Trending news