गाजा में मृतकों की संख्या बढ़कर 337, संघर्ष विराम के प्रयासों में जुटे यूएन प्रमुख
Advertisement

गाजा में मृतकों की संख्या बढ़कर 337, संघर्ष विराम के प्रयासों में जुटे यूएन प्रमुख

इजराइल ने शनिवार को गाजा में अपना जमीनी अभियान तेज कर दिया जिसमें बच्चों सहित 25 लोग मारे गये। हमले के 12वें दिन मृतक संख्या बढ़कर 337 हो गई है जबकि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख और राजनयिक संघर्ष विराम के प्रयासों में जुटे हुए हैं।

गाजा में मृतकों की संख्या बढ़कर 337, संघर्ष विराम के प्रयासों में जुटे यूएन प्रमुख

गाजा/यरूशलम : इजराइल ने शनिवार को गाजा में अपना जमीनी अभियान तेज कर दिया जिसमें बच्चों सहित 25 लोग मारे गये। हमले के 12वें दिन मृतक संख्या बढ़कर 337 हो गई है जबकि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख और राजनयिक संघर्ष विराम के प्रयासों में जुटे हुए हैं।

हमास के खिलाफ लड़ाई में इजराइली टैंकों और सैनिकों के निशाने पर गाजा का भीतरी हिस्सा भी आ गया, जिससे हताहतों की संख्या बढ़ी है और विस्थापित फलस्तीनियों की संख्या दोगुनी होकर 40,000 हो गयी है। 2009 के बाद से इस भीषण खूनखराबे का कोई अंत होता हुआ नजर नहीं आ रहा।

ताजा मौतों में गाजा के उत्तरी बेत हनून में दो और छह वर्ष की आयु वाली दो बच्चियां और 16 साल का एक किशोर शामिल है। दक्षिणी गाजा के खान यूनिस में 20 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गयी। इजराइल तथा गाजा में शासन कर रहे फलस्तीनी आतंकी समूह हमास के बीच संघर्ष में मृतक संख्या आज बढ़कर 337 हो गयी। मारे गये लोगों में से एक चौथाई 18 वर्ष से कम आयु के हैं। इजराइल ने गाजा पर 10 दिनों तक हवाई हमले के बाद जमीनी अभियान शुरू हुआ है। हवाई हमले हमास को सीमा पार से रॉकेट दागने से रोक नहीं पाये हैं।

आठ जुलाई को प्रोटेक्टिव एज अभियान शुरू होने के बाद से एक सैनिक सहित तीन इजराइलियों की मौत हो चुकी है। इजराइल और हमास के बीच सुलह के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून जल्द ही क्षेत्र में आने वाले हैं।

संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक मामलों के प्रमुख जेफ्री फेल्टमन ने कहा, बान के दौरे से इस्राइली और फलस्तीनियों को हिंसा खत्म करने और आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। फेल्टमन ने कहा, इजराइल की सुरक्षा संबंधी चिंता वैधानिक है और हम गाजा से इस्राइल की ओर अंधाधुंध रॉकेट छोड़े जाने की निंदा करते हैं। लेकिन, हम इस्राइल की जबरदस्त जवाबी कार्रवाई को लेकर चिंतित हैं। मिस्र के विदेश मंत्री समेह शुक्री ने आज दोनों पक्षों से आह्वान किया कि वे संघर्ष विराम की पहल करे। उन्होंने कहा कि इसके लिए बातचीत की पेशकश हो सकती है।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अभियान के विस्तार को लेकर आगाह किया है लेकिन गाजा पर नियंत्रण करने वाले फलस्तीनी समूह हमास ने कहा है कि इस्राइल को घुसपैठ की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। इससे पहले दिन में हमास आतंकियों ने गाजा से कुछ किलोमीटर की दूरी पर इजराइली बस्ती में नागरिकों की हत्या करने के लिए एक सुरंग के जरिए इजराइल में घुसने की कोशिश की। सेना के एक बयान में बताया गया कि सैनिकों ने दक्षिणी इजराइल में सुरंग में एक फलस्तीनी आतंकी को मार डाला लेकिन अन्य भाग निकलने में कामयाब रहे।

 

Trending news