हमें प्रतिस्पर्धा में मात देने में जुटे भारत, चीन: ओबामा
Advertisement

हमें प्रतिस्पर्धा में मात देने में जुटे भारत, चीन: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि भारत, चीन और जर्मनी जैसे देश अमेरिकी व्यापार को प्रतिस्पर्धा देने के लिए अपने बच्चों को अधिक से अधिक शिक्षित कर रहे हैं और ये देश अमेरिका से ज्यादा विकास कर रहे हैं।

fallback

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि भारत, चीन और जर्मनी जैसे देश अमेरिकी व्यापार को प्रतिस्पर्धा देने के लिए अपने बच्चों को अधिक से अधिक शिक्षित कर रहे हैं और ये देश अमेरिका से ज्यादा विकास कर रहे हैं।
ओबामा ने बुधवार को कहा, ‘भारत, चीन और जर्मनी जैसे देश अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए हर दिन काम कर रहे हैं ताकि वे हमारे व्यापार को प्रतिस्पर्धा दे सकें। स्पष्ट रूप से दिखता है कि जितनी तरक्की हम कर रहे हैं उससे ज्यादा वे कर रहे हैं।’ पेनसिल्वेनिया में एक समुदायिक कॉलेज के ‘कौशल प्रशिक्षण’ के छात्रों को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा, ‘हम अभी आगे हैं और अब भी हमारे पास अच्छी प्रतिभाएं हैं लेकिन वे अच्छे फैसले ले रहे हैं।’
उन्होंने अपने देशवासियों से बेहतर कौशल को विकसित करने का आह्वान किया और कहा, ‘हमें भी उन जैसे निर्णय लेने होंगे।’ उन्होंने कहा, ‘आप जानते हैं कि हाल के दशकों में अर्थव्यवस्था मध्यवर्गीय परिवारों के लिए हमेशा काम नहीं करती है। आपने आउटसोर्सिंग को देखा। एक समय था जब विनिर्माण क्षेत्र में अच्छी नौकरी पाना मुश्किल नहीं था। अगर आपमें काम करने की इच्छा है तो आप स्थानीय फैक्ट्री में जा सकते थे।’ (एजेंसी)

Trending news