पाक सरकार से बातचीत को इमरान फिर तैयार, पार्टी सांसदों ने दिया सामूहिक इस्‍तीफा
Advertisement

पाक सरकार से बातचीत को इमरान फिर तैयार, पार्टी सांसदों ने दिया सामूहिक इस्‍तीफा

पाकिस्तान में विपक्षी नेता इमरान खान की पार्टी के 34 सांसदों ने नेशनल असेंबली से सामूहिक इस्तीफा देकर नवाज शरीफ सरकार पर दबाव बढ़ाया है वहीं, पार्टी ने सरकार से पहले दौर की बातचीत नाकाम रहने के बाद आश्चर्यजनक तरीके से फिर से चर्चा शुरू करने का फैसला किया है।

पाक सरकार से बातचीत को इमरान फिर तैयार, पार्टी सांसदों ने दिया सामूहिक इस्‍तीफा

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में विपक्षी नेता इमरान खान की पार्टी के 34 सांसदों ने नेशनल असेंबली से सामूहिक इस्तीफा देकर नवाज शरीफ सरकार पर दबाव बढ़ाया है वहीं, पार्टी ने सरकार से पहले दौर की बातचीत नाकाम रहने के बाद आश्चर्यजनक तरीके से फिर से चर्चा शुरू करने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री शरीफ के इस्तीफे की मांग को लेकर इस्लामाबाद में सरकार विरोधी प्रदर्शन शुरू होने के बाद से दूसरी बाद इमरान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की कोर कमेटी ने बैठक कर मौजूदा संकट पर चर्चा की। इससे पहले पार्टी के आला नेता शाह महमूद कुरैशी ने इमरान समेत सभी सांसदों के इस्तीफे नेशनल असेंबली के सचिव मुहम्मद रियाज को सौंप दिये और संकट में पड़ी सरकार के सामने और दबाव बढ़ा दिया।

हालांकि इन इस्तीफों से सरकार की स्थिरता पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा जिसे बहुमत प्राप्त है। 342 सदस्यीय सदन में पीएमएल-एन के 190 सदस्य हैं। खान की पीटीआई नेशनल असेंबली में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। कोर कमेटी की बैठक के बाद कुरैशी ने संवाददाताओं से कहा कि पीटीआई बातचीत के लिए तैयार है। इमरान खान की पीटीआई तथा तेजतर्रार मौलाना ताहिरल कादरी की पाकिस्तान अवामी तहरीक (पीएटी) ने बुधवार को एक दौर की बातचीत के बाद सरकार से बातचीत रोक दी थी। अब तक खान इस बात पर जोर देते आ रहे थे कि शरीफ के इस्तीफे के बाद ही बातचीत हो सकेगी जो 15 महीने से अधिक समय से सत्ता में हैं। पाकिस्तान में सरकार विरोधी प्रदर्शन दूसरे हफ्ते में पहुंच गये हैं और पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान तथा तेजतर्रार मौलाना ताहिरल कादरी के हजारों समर्थक यहां संसद भवन के बाहर डेरा डाले हुए हैं। इस बीच गृहमंत्री चौधरी निसार ने प्रदर्शनकारियों की मांग खारिज करते हुए कहा कि राजधानी में सुरक्षा कारणों से रखे गये कंटेनरों को नहीं हटाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारियों को कंटेनरों से आगे बढ़ने की इजाजत नहीं है और ना ही दी जाएगी। किसी भी कीमत पर कंटेनर नहीं हटाये जाएंगे। मंत्री ने इस बात की पुष्टि कर दी कि पीटीआई बातचीत को तैयार हो गयी है। पीटीआई की कोर कमेटी की बैठक के बाद टीवी चैनलों ने पीटीआई नेता नईमुल हक के हवाले से कहा कि मुमकिन है कि चुनावी धांधली की जांच पूरी होने तक प्रधानमंत्री लंबी छुट्टी पर जा सकते हैं। हक ने कहा कि कोर कमेटी ने कानूनी सलाहकारों के साथ विस्तार से चर्चा की। हालांकि पीटीआई के वरिष्ठ नेता आरिफ अल्वी ने फौरन इस बात से इनकार किया कि पार्टी शरीफ के इस्तीफे की अपनी मांग में नरमी को तैयार है।

अल्वी ने कहा कि अब बातचीत का एक और दरवाजा खुल गया है और सरकार को इस मौके का फायदा उठाना चाहिए अन्यथा गतिरोध बना रह सकता है। उन्होंने कहा कि गेंद सरकार के पाले में है और मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि हमारी मांगों पर गंभीरता से विचार करे। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष आज रात बातचीत कर सकते हैं। कुरैशी ने नेशनल असेंबली के सचिव मुहम्मद रियाज को इस्तीफे सौंपे क्योंकि स्पीकर अयाज सादिक लाहौर गये हुए हैं। चूंकि स्पीकर को ही सदस्यों के इस्तीफे स्वीकार करने का अधिकार है इसलिए सामूहिक इस्तीफों पर अंतिम फैसला सोमवार को सादिक की वापसी पर ही होगा।

Trending news