केरी ने दिया चरमपंथियों के खिलाफ इराक को मदद का भरोसा

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने चरमपंथियों के आक्रामक अभियान से पैदा हुए ‘अस्तित्व संबंधी खतरे’ में इराक को पूरी मदद का आह्वान किया है।

केरी ने दिया चरमपंथियों के खिलाफ इराक को मदद का भरोसा

बगदाद : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने चरमपंथियों के आक्रामक अभियान से पैदा हुए ‘अस्तित्व संबंधी खतरे’ में इराक को पूरी मदद का आह्वान किया है।

जॉर्डन से इराक पहुंचे केरी ने प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी तथा इराक के दूसरे नेताओं से मुलाकात कर सरकार के गठन की प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया। केरी ने बगदाद में पत्रकारों से कहा कि अमेरिका का सहयोग निरंतर बना रहेगा और अगर इराकी नेता देश को एकजुट रखने के लिए कदम उठाते हैं तो यह प्रभावी होगा। इसके साथ ही केरी ने कहा कि इराक के लिए गंभीर खतरा है।

उन्होंने कहा, ‘इराक के नेताओं के लिए यह फैसले की घड़ी है। इराक अस्तित्व संबंधी खतरे का सामना कर रहा है और इराक के नेताओं को इस खतरे से निपटना होगा।’ इराकी प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी ने आज केरी से कहा कि इराक में चरमपंथियों का हमला पूरे क्षेत्र और दुनिया के लिए खतरा है।

बगदाद पहुंचे केरी से मलिकी ने कहा, ‘इस संकट से सिर्फ इराक को खतरा नहीं है, बल्कि क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय शांति के समक्ष भी खतरा पैदा हो गया है।’ इराकी सुरक्षा बल चरमपंथियों से संघर्ष कर रहे हैं। चरमपंथी पांच प्रांतों में प्रमुख इलाकों पर कब्जा कर चुके हैं। इससे लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा है और इस तरह की आशंका पैदा हो गई है कि इराक विभाजित हो सकता है।

मलिकी के सुरक्षा प्रवक्ता ने आज कहा कि बीते नौ जून से चरमपंथियों की ओर से चलाए जा आक्रामक अभियान के बाद से सैकड़ों इराकी सैनिक मारे गए हैं। लेफ्टिनेंट जनरल कासिम अता ने आज टेलीविजन के जरिए यह जानकारी दी। सुरक्षा बलों को हुए नुकसान के बारे में पहली बार इतनी स्पष्ट तौर पर सूचना दी गई है।

आईएसआईएल के नेतृत्व में चरमपंथियों ने देश के उत्तरी हिस्से में बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने ताल अफार शहर तथा इसके हवाई अड्डे पर कब्जा किया है। यह शहर शिया बहुल है।

एक स्थानीय अधिकारी ने कहा, ‘ताल अफार शहर और हवाई अड्डा पूरी तरह से चरमपंथियों के कब्जे में है।’ प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि कई दिन तक भीषण संघर्ष करने के बाद सुरक्षा बल इस शहर से बाहर चले गए तथा कहा कि अब यह शहर चरमपंथियों के नियंत्रण में है। उधर, बगदाद के दक्षिण इलाके में चरमपंथियों ने एक काफिले पर हमला किया जिसमें 69 कैदी मारे गए।

अधिकारियों ने बताया कि इस हमले के दौरान हुई मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी और आठ बंदूकधारी भी मारे गए। हमला बाबिल प्रांत के हाशिमिया इलाके में हुआ।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.