'सबसे ज्यादा फंड प्राप्त करने वाला आतंकी संगठन बना आईएसआईएल'
Advertisement

'सबसे ज्यादा फंड प्राप्त करने वाला आतंकी संगठन बना आईएसआईएल'

इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवांट को हाल में सबसे ज्यादा कोष प्राप्त करने वाला आतंकी समूह बताते हुए अमेरिका के दो शीर्ष सीनेटरों ने ओबामा प्रशासन से अपील की है कि वह हिजबुल्लाह की तरह इस संगठन को भी ‘अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक संगठन’ घोषित करे।

'सबसे ज्यादा फंड प्राप्त करने वाला आतंकी संगठन बना आईएसआईएल'

वाशिंगटन : इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवांट को हाल में सबसे ज्यादा कोष प्राप्त करने वाला आतंकी समूह बताते हुए अमेरिका के दो शीर्ष सीनेटरों ने ओबामा प्रशासन से अपील की है कि वह हिजबुल्लाह की तरह इस संगठन को भी ‘अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक संगठन’ घोषित करे।

विदेश मंत्री जॉन कैरी को लिखे पत्र में सीनेटर बॉब केसे और मार्को रूबियो ने कहा कि आईएसआईएल के पास संसाधन, हथियार और संचालन के सुरक्षित ठिकाने हैं, जिससे क्षेत्र की स्थिरता और अमेरिकी राष्ट्रीय हितों को लगातार खतरा बना हुआ है।

पत्र में कहा गया कि आईएसआईएल की आपराधिक गतिविधियों- लूटपाट, उगाही और तस्करी ने इस संगठन को इतिहास का सबसे ज्यादा कोष प्राप्त करने वाला आतंकी समूह बनने में मदद की है। इस धन ने इनकी संचालन क्षमता को विस्तार दिया है और स्थानीय एवं विदेशी लड़ाकों को उनके साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया है।

Trending news