इस्राइल ने की भारत के साथ राजनयिक संबंधों की तारीफ

इस्राइल ने भारत के साथ अपने अच्छे राजनयिक संबंधों की तारीफ करते हुए कहा कि दोनों पक्षों ने वैकल्पिक प्रौद्योगिकी से लेकर अंतरिक्ष और कृषि तक सभी क्षेत्र में साथ काम करते हुए बतौर आर्थिक सहयोगी अपने संबंधों को काफी आगे बढ़ाया है ।

लंदन : इस्राइल ने भारत के साथ अपने अच्छे राजनयिक संबंधों की तारीफ करते हुए कहा कि दोनों पक्षों ने वैकल्पिक प्रौद्योगिकी से लेकर अंतरिक्ष और कृषि तक सभी क्षेत्र में साथ काम करते हुए बतौर आर्थिक सहयोगी अपने संबंधों को काफी आगे बढ़ाया है ।

ब्रिटेन में इस्राइल के उपराजदूत इथन नाह ने कहा, ‘इस्राइल और भारत के बीच अच्छे राजनयिक संबंध हैं। 1992 में संबंधों की औपचारिक शुरूआत के बाद आर्थिक सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्र में यह काफी फलदायी रहा है। अब हम ब्रिटिश-इस्राइली-भारतीय त्रिपक्षीय आर्थिक संबंधों को विकसित करना चाहते हैं।’

लंदन में भारतीय यहूदी एसोसिएशन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यहूदी पिछले 2,000 वर्षों से ज्यादा वक्त से भारत में रह रहे हैं और उनके साथ कभी भेदभाव नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, ‘यहूदियों के इतिहास में ऐसा कहीं नहीं हुआ है (जब उनके साथ भेदभाद ना हुआ हो)।’ इस्राइल में बतौर राजदूत काम कर चुके ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त रंजन मथाई ने इस अवसर पर दोनों देशों के बीच लोकतांत्रिक जुड़ाव पर बल दिया। मथाई ने कहा, ‘हम दोनों समुदायों के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि हम पूरी तरह से लोकतंत्र के लिए प्रतिबद्ध हैं और यह हमें साथ काम करने की क्षमता और ताकत देता है।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.