म्यांमार में होगी कोईराला-मनमोहन की मुलाकात

Last Updated: Friday, February 28, 2014 - 00:39

काठमांडू : नेपाल के नव निर्वाचित प्रधानमंत्री सुशील कोईराला और भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बीच म्यांमार की राजधानी नायपयिडाव में आयोजित तीसरे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन से इतर मंगलवार को मुलाकात संभव है।
इस मुलाकात के दौरान कोईराला को अपने भारतीय समकक्ष को नेपाल की यात्रा पर आने का निमंत्रण दोहराने का मौका मिलेगा। पिछले 13 वर्षो के दौरान किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने नेपाल की आधिकारिक यात्रा नहीं की है। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अगले सप्ताह होने वाली बैठक में दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंध की स्थिति की समीक्षा करने के साथ ही साथ नेपाल में शांति प्रक्रिया को पूरी करने की प्राथमिकता और एक वर्ष के भीतर नया संविधान का मसौदा तैयार करने पर चर्चा करेंगे।
नई सरकार की कमान संभालने के बाद कोईराला पहली बार विदेश यात्रा पर जा रहे हैं और भारत के प्रधानमंत्री से मुलाकात उनके एजेंडे की शीर्ष वरीयता में शामिल है। इसके अलावा वे बिम्सटेक के सदस्य देशों के अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। एक शीर्ष कूटनीतिक सूत्र ने आईएएनएस को बताया कि कोईराला मनमोहन सिंह को इस वर्ष होने जा रहे आम चुनाव से पहले नेपाल की यात्रा पर आने का निमंत्रण दे चुके हैं। म्यांमार में कोईराला और मनमोहन सिंह के बीच होने वाली मुलाकात से भारत के प्रधानमंत्री की नेपाल यात्रा का रुख साफ हो सकेगा, अन्यथा कोईराला खुद ही भारत की यात्रा करेंगे।
उसी तरह नेपाल के नव नियुक्त विदेश मंत्री महेंद्र पांडे भी अपने भारतीय समकक्ष सलमान खुर्शीद से म्यांमार में मुलाकात करेंगे। अन्य मुद्दों पर चर्चा के अलावा दोनों विदेश मंत्री स्तरीय संयुक्त आयोग की बैठक शीघ्र आयोजित करने के मुद्दों पर बातचीत करेंगे। संयुक्त आयोग, 1991 में भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की नेपाल यात्रा के दौरान द्विपक्षीय रिश्तों और परियोजनाओं की देखरेख के लिए बनाया गया था। (एजेंसी)



First Published: Friday, February 28, 2014 - 00:39


comments powered by Disqus