मलाला नोबेल शांति पुरस्कार की दौड़ में मजबूत दावेदार

नोबेल शांति पुरस्‍कार की घोषणा शुक्रवार को होगी और मलाला यूसुफजई इस दौड़ में मजबूत दावेदार हैं। पूरी दुनिया की नजरें इस पुरस्‍कार की घोषणा पर टिकी हैं।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
न्‍यूयार्क : नोबेल शांति पुरस्‍कार की घोषणा शुक्रवार को होगी और मलाला यूसुफजई इस दौड़ में मजबूत दावेदार हैं। पूरी दुनिया की नजरें इस पुरस्‍कार की घोषणा पर टिकी हैं।
नोबेल शांति पुरस्‍कार की दौड़ में मलाला के अलावा कांगो के डॉक्टर डेनिस मुकवेगे, रूस, बेलारूस के सामाजिक कार्यकर्ता भी प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। नोबेल शांति पुरस्‍कारों को लेकर विवाद भी रहा है। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को यह पुरस्‍कार दिए जाने पर काफी बहस हुई थी।
पाकिस्तान की सामाजिक कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई का कहना है कि वह अपनी आदर्श बेनजीर भुट्टो के पदचिन्हों का अनुसरण करते हुए प्रधानमंत्री बनना चाहती हैं और इस पद का इस्तेमाल अपने देश की सेवा करने के लिए करना चाहती हैं। 16 वर्षीय मलाला ने कहा कि मैं पाकिस्तान की प्रधानमंत्री बनना चाहती हूं। इस वर्ष शांति के लिए नोबेल पुरस्कार की शीर्ष दावेदार मलाला ने उस दिन के बारे में बात की जब तालिबान के बंदूकधारी उसकी स्कूल बस में चढ़ गए थे और उसके सिर पर गोली मारी थी।
मलाला ने बच्चों की शिक्षा के लिए काम करने के अपने सपने, देशों और संगठनों से मिली वैश्विक पहचान, नोबेल के लिए शीर्ष दावेदार होने संबंधी विचारों और पॉप स्टार जस्टिन बीबर एवं सेलेन गोमेज के गानों की अपनी पसंद के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि वह पहले चिकित्सक बनने का सपना देखा करती थीं, लेकिन अब वह राजनीति में आना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा होगा, क्योंकि राजनीति के जरिए मैं अपने पूरे देश की सेवा कर सकती हूं, पूरे देश की चिकित्सक बन सकती हूं, बच्चों को शिक्षित करने में मदद कर सकती हूं, स्कूल जाने में उनकी मदद कर सकती हूं, शिक्षा का स्तर सुधार सकती हूं।
मलाला ने कहा कि तालिबान मेरे शरीर को गोली मार सकता है, लेकिन वे मेरे सपनों को नहीं मार सकते। उन्होंने कहा कि तालिबान ने उन्हें मारने और चुप कराने की कोशिश करके अपनी सबसे बड़ी गलती की है। मलाला ने कहा कि यह अभियान कभी समाप्त नहीं होने वाला। एक दिन ऐसा आयेगा जब हर बच्चा, लड़की और लड़का, काला और गोरा, इसाई और मुस्लिम स्कूल जाएगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.