`लापता मलेशियाई विमान एमएच-370 से भारत में 9/11जैसे आतंकी हमले की आशंका`
Advertisement

`लापता मलेशियाई विमान एमएच-370 से भारत में 9/11जैसे आतंकी हमले की आशंका`

मलेशियाई विमान एमएच-370 के लापता हुए एक हफ्ता हो गया है लेकिन अभी कुछ पता नहीं चल पाया है कि विमान कहां गया। विमान को लेकर तरह-तरह के खबरें आ रही हैं। शनिवार को विमान के हाईजैक होने का अंदेशा लगाया गया। आज एक नई बात सामने आई है। अमेरिका के एक पूर्व मंत्री स्टोब टेलब्रॉट ने ट्वीट कर कहा कि लापता मलेशियाई विमान से भारतीय शहर पर आतंकी हमला हो सकता है।

fallback

ज़ी मीडिया ब्यूरो
कुआलालंपुर: मलेशियाई विमान एमएच-370 के लापता हुए एक हफ्ता हो गया है लेकिन अभी कुछ पता नहीं चल पाया है कि विमान कहां गया। विमान को लेकर तरह-तरह के खबरें आ रही हैं। शनिवार को विमान के हाईजैक होने का अंदेशा लगाया गया था। आज एक नई बात सामने आई है। अमेरिका के एक पूर्व मंत्री स्टोब टेलब्रॉट ने ट्वीट कर कहा कि लापता मलेशियाई विमान से भारतीय शहर पर आतंकी हमला हो सकता है। पूर्व अमेरिकी उप विदेश मंत्री टेलबॉट ने ईंधन, रेंज और दिशा के आधार पर भारत पर आतंकी हमले की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि यह हमला 9/11 की तरह हो सकता है।
उधर, मलेशियाई प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने शनिवार को लापता हुए विमान के हाईजैक की आशंका से इनकार नहीं करते हुए कहा कि 239 यात्रियों वाली उड़ान-एमएच370 की गतिविधि विमान में सवार किसी व्यक्ति द्वारा जानबूझकर की गई कार्रवाई के समान थी। नजीब ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, नए उपग्रह संचार के आधार पर हम निश्चित तौर पर कह सकते हैं कि विमान के मलेशिया के पूर्वी तट पर पहुंचने से महज कुछ समय पहले विमान की कम्यूनिकेशन प्रेषण प्रणाली को निष्क्रिय कर दिया गया।
नजीब ने कहा कि विमान जब मलेशिया और वियतनाम के हवाई नियंत्रण कक्ष की सीमा के बीच पहुंचा तो इसके तुरंत बाद इसके ट्रांसपोंडर बंद कर दिए गए। उन्होंने कहा, रडार आंकड़े से पता चला कि इस बिन्दु से आगे एक विमान जिसे एमएच370 माना जाता है वापस मुड़ा और उत्तर पश्चिम की ओर मुड़ने से पहले पश्चिमी दिशा की तरफ मुड़ा। प्रधानमंत्री ने कहा, यह विमान में सवार किसी व्यक्ति द्वारा जानबूझकर किया गया। उन्होंने हालांकि, खुलकर यह नहीं कहा कि विमान का अपहरण किया गया है।
उन्होंने कहा, अंतिम उपग्रह संचार 8 मार्च को सुबह 8 बजकर 11 मिनट (स्थानीय समयानुसार) पर हुआ। नजीब ने कहा कि नियंत्रण खो देने के बाद साढ़े सात घंटे तक विमान हवा में रहा। विमान कुआलालंपुर से अपराह्न 12 बजकर 41 मिनट पर बीजिंग के लिए रवाना हुआ था और घंटे बाद इसका असैन्य रडार से संपर्क टूट गया।
मलेशियाई प्रधानमंत्री ने कहा, मीडिया में विमान के अपहरण की खबरें होने के बावजूद मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हम अब भी सभी संभावनाओं की जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सैटेलाइट रडार के आधार पर यह पुष्टि की जा सकती है कि असैन्य रडार से अदृश्य होने के एक घंटे बाद बाद सैन्य प्राथमिक रडार पर दिखा विमान असल में लापता हुआ मलेशियाई विमान बोइंग 777 उड़ान संख्या एमएच370 था।
उधर, एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि विमान या तो बंगाल की खाड़ी या हिंद महासागर में नष्ट हो गया होगा। इस बीच, लापता विमान की अंतरराष्ट्रीय तलाश अभियान में भी बांग्लादेश भी शामिल हो गया। सीएनएन ने अपनी शनिवार की एक रिपोर्ट में कहा कि लापता मलेशियाई विमान एमएच-370 के बारे में आशंका है कि वह या तो बंगाल की खाड़ी अथवा हिंद महासागर में नष्ट हो गया होगा। उधर, मलेशिया के प्रधानमंत्री ने इस बात की पुष्टि की है कि विमान की संचार प्रणाली जानबूझकर बंद की गई थी और विमान के तय मार्ग से मुड़ने से पहले उसके ट्रांसपांडर को बंद कर दिया गया था और उसके बाद विमान सात घंटे से अधिक समय तक उड़ता रहा।
लापता मलेशियाई विमान का पता लगाने के लिए जारी अंतरराष्ट्रीय तलाश अभियान में बांग्लादेश शनिवार को शामिल हो गया और उसने बंगाल की खाड़ी में अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र में युद्धपोत एवं विमान तैनात किए। रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री शेख हसीना के निर्देश पर दो गश्ती विमान और नौसेना के दो पोत-बीएनएस उमर फारक और बीएनएस बंगबंधु-तलाशी अभियान में शामिल हो गए हैं। उन्हें मुख्यत: बांग्लादेश के विशेष आर्थिक क्षेत्र में विमान की तलाश करने के लिए तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि लापता विमान एमएच 370 के बंगाल की खाड़ी में होने की संभावना के मद्देनजर बांग्लादेश ने 14 अन्य देशों के साथ तलाश अभियान में शामिल होने का निर्णय किया है।
अधिकारी ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि अभियान की अवधि के लिए कोई समय सीमा जारी नहीं की गई है। यह निर्णय उन रिपोर्टों के मद्देनजर लिया गया है जिनमें बताया गया है कि लापता विमान से उपग्रहों को मिले हल्के इलेक्ट्रानिक संकेत दर्शाते हैं कि विमान ने ईंधन समाप्त होने से पहले हिंद महासागर के ऊपर निर्धारित पथ से हटकर हजारों मील की उड़ान भरी होगी।
बीजिंग जा रहा बोइंस 777-200 विमान 7 मार्च को कुआलालम्पुर से उड़ान भरने के एक घंटे बाद रहस्यमयी तरीके से रडार से गायब हो गया था। विमान में पांच भारतीयों और भारतीय मूल के एक कनाडाई नागरिक समेत 227 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य सवार थे।

Trending news