मालदीव राष्ट्रपति चुनाव के लिए 19 अक्टूबर को होगा फिर से मतदान

मालदीव के सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रपति पद के लिए गत सात सितम्बर को हुए पहले दौर के चुनाव को रद्द करने के साथ ही कहा कि पद के लिए ताजा चुनाव 20 अक्टूबर से पहले करा लिये जाएं।

Updated: Oct 9, 2013, 09:04 AM IST

माले : मालदीव के सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रपति पद के लिए गत सात सितम्बर को हुए पहले दौर के चुनाव को रद्द करने के साथ ही कहा कि पद के लिए ताजा चुनाव 20 अक्टूबर से पहले करा लिये जाएं। इस फैसले के बाद सरकार ने आज सभी दलों से नए चुनाव का समर्थन करने की अपील की है। यह फैसला पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद के लिए एक बड़ा झटका है जो पहले दौर के चुनाव के विजेता के रूप में उभरे थे।
उच्चतम न्यायालय ने कल निर्देश दिया कि राष्ट्रपति पद के लिए पहले दौर के ताजा चुनाव इस महीने की 20 तारीख से पहले करा लिये जाएं और यदि आवश्यक हुआ तो दूसरे दौर का चुनाव तीन नवम्बर 2013 से पहले करा लिया जाए। उधर, निर्वाचन आयोग ने कहा कि चुनाव 19 अक्टूबर को होगा।
यह फैसला जम्हूरी पार्टी के नेता कासिम इब्राहिम द्वारा दायर उस मामले की सुनवायी पर सुनाया गया जिसमें चुनाव में गंभीर अनियमितता के आरोप लगाये गए हैं। भारत में मालदीव के उच्चायुक्त मोहम्मद नसीर ने फैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सात सदस्यीय पीठ ने यह फैसला बहुमत से दिया। (एजेंसी)