मोदी, ओबामा ने व्यापार को 500 अरब डालर करने का लक्ष्य बनाया
Advertisement

मोदी, ओबामा ने व्यापार को 500 अरब डालर करने का लक्ष्य बनाया

भारत-अमेरिका कारोबार को पांच गुना बढाकर 500 अरब डालर करने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को आर्थिक सहयोग बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया और कारोबारी निवेश को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त कार्यक्रम स्थापित करने की बात कही।

वाशिंगटन : भारत-अमेरिका कारोबार को पांच गुना बढाकर 500 अरब डालर करने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को आर्थिक सहयोग बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया और कारोबारी निवेश को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त कार्यक्रम स्थापित करने की बात कही।

दो दिन तक चली बातचीत के दौरान अमेरिका-भारत संबंधों को आर्थिक, ऊर्जा और सुरक्षा सहयोग के नजरिये से आगे बढ़ाने पर ध्यान दिया गया। दोनों पक्षों ने भारत में नवीकरणीय उर्जा विकास एजेंसी के लिए अमेरिकी निर्यात आयात बैंक से एक अरब डालर का रियायती वित्त प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की।

अपनी पहली मुलाकात में दोनों नेताओं ने कारोबार को 100 अरब डालर से बढाकर 500 अरब डालर करने पर सहमति व्यक्त की। हालांकि इसके लिए कोई समयसीमा तय नहीं की गई। शिखर स्तरीय वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में दोनों नेताओं ने कहा कि राष्ट्रपति ओबामा और प्रधानमंत्री मोदी ने वहनीय, समावेशी, रोजगारपरक वृद्धि और विकास में अमेरिकी और भारतीय व्यवसाय की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।

Trending news