नरेंद्र मोदी एवं ओबामा ने पहली बार लिखा संयुक्त आलेख

अपने अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक संयुक्त संपादकीय लिखने के लिए पहली बार एक दूसरे से डिजिटल माध्यम से अंतर्संवाद किया।

नरेंद्र मोदी एवं ओबामा ने पहली बार लिखा संयुक्त आलेख

वाशिंगटन : अपने अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक संयुक्त संपादकीय लिखने के लिए पहली बार एक दूसरे से डिजिटल माध्यम से अंतर्संवाद किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी एवं राष्ट्रपति ओबामा ने एक अमेरिकी अखबार में संयुक्त रूप से एक ओपेड (संपादकीय पृष्ठ के सामने वाले पृष्ठ पर एक संयुक्त संपादकीय) लिखा है जो बुधवार को प्रकाशित होगा।

हालांकि दोनों पक्षों के अधिकारी इस आलेख के संबंध में काफी गोपनीयता बरत रहे हैं। उन्होंने उस अखबार का नाम भी नहीं बताया जिसमें यह प्रकाशित होगा। जब प्रवक्ता से पूछा गया कि दोनों नेताओं ने संयुक्त संपादकीय के लिए किस तरह से तालमेल बिठाया, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं राष्ट्रपति ओबामा डिजिटल कूटनीति के बहुत ही बड़े पैरोकार हैं अतएव डिजिटल ढंग से अंतर्संवाद करना बहुत आसान था। प्रधानमंत्री के यहां पहुंचने के बाद उसे (आलेख को) आज ही अंतिम रूप दिया गया। जब उनसे पूछा गया कि यदि दोनों नेता डिजिटल ढंग से इतने सक्रिय थे तो उनके बीच साइबर जगत में विचार विनिमय क्यों नहीं हुआ, उन्होंने कहा कि इंतजार कीजिए और देखते जाइए।

प्रवक्ता ने यह भी कहा है कि पहली बार कोई भारतीय नेता संयुक्त संपादकीय लिखने की दिशा में आगे बढ़ा है। प्रधानमंत्री ने अमेरिका आने से पहले वाल स्ट्रीट जर्नल में एक आलेख लिख था। वह मई में सत्ता संभालने के बाद पहली बार अमेरिका यात्रा पर आए हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.