नरेंद्र मोदी ने बराक ओबामा को गीता और मार्टिन लूथर किंग के क्लिप्स भेंट किए

इस बात को दिमाग में रखते हुए कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा विश्व की दो हस्तियों के बहुत बड़े प्रशंसक हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके लिए व्यक्तिगत रूप से उपहार चुने, जिनमें गांधीजी द्वारा लिखी गई गीता (खादी आवरण में) और मार्टिन लूथर किंग की 1959 की भारत यात्रा के दृश्य श्रव्य क्लिप्स शामिल हैं।

नरेंद्र मोदी ने बराक ओबामा को गीता और मार्टिन लूथर किंग के क्लिप्स भेंट किए
Play

वाशिंगटन : इस बात को दिमाग में रखते हुए कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा विश्व की दो हस्तियों के बहुत बड़े प्रशंसक हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके लिए व्यक्तिगत रूप से उपहार चुने, जिनमें गांधीजी द्वारा लिखी गई गीता (खादी आवरण में) और मार्टिन लूथर किंग की 1959 की भारत यात्रा के दृश्य श्रव्य क्लिप्स शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि प्रधानमंत्री कई उपहार लाए हैं। व्यक्तिगत स्तर पर वह गांधीजी द्वारा लिखे गए गीता के विशेष संस्करण की प्रति लाए। यह गांधीजी द्वारा की गई गीता की व्याख्या है। यह पुस्तक कई साल पहले प्रकाशित हुई थी। प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री ने विशेष रूप से इस पुस्तक के विशेष संस्करण का आर्डर दिया था और उसकी प्रतियां विशेष रूप से तैयार की गयी थीं तथा उन पर खादी का आवरण चढ़ाया गया। ये प्रतियां दिल्ली में तैयार की गई थीं और उन्हें यहां लाया गया एवं राष्ट्रपति को भेंट किया गया। उन्होंने कहा कि उन्होंने उन्हें कुछ अन्य निजी उपहार भी दिए। उन्हें मालूम था कि राष्ट्रपति ओबामा के मन में मार्टिन लूथर किंग के प्रति गहरा सम्मान है और राष्ट्रपति ओबामा, द किंग और प्रधानमंत्री के बीच गांधी सेतु है, अतएव उन्होंने (मोदी ने) मार्टिन लूथर के उस समय के भाषण की रिकार्डिंग ढूंढी ,जो उन्होंने 1959 में भारत की यात्रा के दौरान दिए थे और आकाशवाणी से उसे उपलब्ध कराने को कहा।

इसके अलावा, मार्टिन लूथर किंग के अन्य स्मृति चिह्न भी हैं। अकबरूद्दीन ने कहा कि एक फोटो में मार्टिन लूथर किंग राजघाट पर नजर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री ने उसे फ्रेम करवाकर ओबामा को भेंट किया। एक छोटा क्लिप है जो 1959 का है। फोटो संभाग मार्टिन लूथर किंग की भारत यात्रा का एक वीडियो क्लिप ढूंढने में सफल रहा। ये सारी चीजें प्रधानमंत्री कार्यालय ने पहले से तैयार की थीं और आज राष्ट्रपति को भेंट की गईं। उन्होंने कहा कि ये सब निजी उपहार थे। सरकारी उपहार कल दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति ओबामा की रूचि का विशेष ख्याल रखा और वह ये सारी सौगात लेकर आए जो राष्ट्रपति ओबामा के लिए निजी उपहरण थे। सूत्रों के अनुसार वह ओबामा की दोनों बेटियों के लिए भी उपहार लाए हैं।

मार्टिन लूथर किंग एक अमेरिकी पादरी, कार्यकर्ता, मानवतावादी तथा अफ्रीकी अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन के एक प्रमुख नेता थे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.