नासा ने 20 हजार डॉलर इनामी राशि वाली ‘मंगल चुनौती’ शुरू की

मंगल के वातावरण में प्रवेश करने वाले अंतरिक्ष यान को जरूरी वजन संतुलन मुहैया कराने में मददगार विज्ञान और तकनीक के छोटे उपकरणों का खाका तैयार करने वालों के लिए नासा ने 20,000 डॉलर का इनाम घोषित किया है।

वाशिंगटन : मंगल के वातावरण में प्रवेश करने वाले अंतरिक्ष यान को जरूरी वजन संतुलन मुहैया कराने में मददगार विज्ञान और तकनीक के छोटे उपकरणों का खाका तैयार करने वालों के लिए नासा ने 20,000 डॉलर का इनाम घोषित किया है।

नासा के मुख्य तकनीकी विशेषज्ञ डेविड मिलर ने कहा, ‘मार्स बैलेंस मार्स चैलेंज’ जैसी नवोन्मेषी गतिविधियों के माध्यम से नासा लोगों को अपने साथ जोड़ने को प्रतिबद्ध है और खास तौर पर कुछ बनाने के इच्छुक समुदाय को जोडने को।’ ‘मार्स बैलेंस मार्स चैलेंज’ में छोटे वैज्ञानिक और तकनीकी पेलोड के डिजाइन का खाका तैयार करना है।

इन उपकरणों की दोहरी भूमिका होगी। वैज्ञानिक और तकनीकी गतिविधियों का हिस्सा बनना जिससे हमें लाल ग्रह के संबंध में और कुछ जानने का मौका मिलेगा और दूसरा वहां जा रहे अंतरिक्षयान को भार संतुलन प्रदान करना। नासा के अनुसार, इस प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां 21 नवंबर तक भेजी जा सकेंगी। विजेता की घोषणा जनवरी 2015 के मध्य में होगी और उसे 20,000 डॉलर का इनाम दिया जाएगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.