ओबामा और मोदी ने नौवहन सुरक्षा बढ़ाने का संकल्प लिया

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन की विस्तारित हो रही समुद्री महत्वाकांक्षाओं की पृष्ठभूमि में आई टिप्पणियों के मद्देनजर नौवहन सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया है ताकि नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित की जा सके।

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन की विस्तारित हो रही समुद्री महत्वाकांक्षाओं की पृष्ठभूमि में आई टिप्पणियों के मद्देनजर नौवहन सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया है ताकि नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित की जा सके।

व्हाइट हाउस में ओबामा और मोदी के बीच शिखर वार्ताओं के समापन पर जारी अमेरिका और भारत के संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने भारतीय नौसेना के लिए प्रौद्योगिकी साझेदारी बढ़ाने पर भी विचार किया, जिसमें प्रौद्योगिकी सहयोग के संभावित क्षेत्रों का आकलन भी शामिल है।

दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय कानून के स्वीकार्य सिद्धांतों के अनुरूप नौवहन स्वतंत्रता और वैध नौ.परिवहन की निर्बाध आवाजाही तथा वाणिज्यिक गतिविधि सुनिश्चित करने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए। रक्षा एवं घरेलू सुरक्षा सहयोग से जुड़े मुद्दों के संदर्भ में इस बयान में कहा गया कि इस लक्ष्य को हासिल करने के उद्देश्य से दोनों पक्षों ने भारतीय नौसेना के लिए प्रौद्योगिकी साझेदारी बढ़ाने पर विचार किया, जिसमें तकनीकी सहयोग के संभावित क्षेत्रों का आकलन भी शामिल है।

दोनों पक्ष अपने मौजूदा द्विपक्षीय अ5यास ‘एमएएलएबीएआर’ को और अधिक उन्नत बनाने पर भी सहमत हो हुए। वार्षिक ‘एमएएलएबीएआर’ अभ्‍यास में युद्धक विमानों के अभियान से लेकर विमानवाहकों की गतिविधियों जैसी विभिन्न सामरिक गतिविधियां शामिल होती हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.