यूक्रेन संकट पर ओबामा ने की पुतिन से चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने रूसी समकक्ष से उन्हें यूक्रेन में शांति स्थापित करने और वहां तनाव को कम करने में सहयोग करने के लिए कहा है। प्रेस सचिव जोश अर्नस्ट ने रविवार को कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने राष्ट्रपति पुतिन से बात करके एक बार फिर उनसे अपील की है कि वे सीमा पार हथियार-सामग्री के इस्तेमाल की अनुमति देने और यूक्रेन की स्थिति को और अधिक अस्थिर करने वाले आतंकियों एवं अलगाववादियों को समर्थन देने के बजाय शांति को समर्थन दें।

यूक्रेन संकट पर ओबामा ने की पुतिन से चर्चा

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने रूसी समकक्ष से उन्हें यूक्रेन में शांति स्थापित करने और वहां तनाव को कम करने में सहयोग करने के लिए कहा है। प्रेस सचिव जोश अर्नस्ट ने रविवार को कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने राष्ट्रपति पुतिन से बात करके एक बार फिर उनसे अपील की है कि वे सीमा पार हथियार-सामग्री के इस्तेमाल की अनुमति देने और यूक्रेन की स्थिति को और अधिक अस्थिर करने वाले आतंकियों एवं अलगाववादियों को समर्थन देने के बजाय शांति को समर्थन दें।

उन्होंने कहा, हालांकि हमारा मानना है कि एक कूटनीतिक हल अभी भी संभव है लेकिन यदि हमें स्थितियों को शांत करने के लिए ठोस कदम उठते हुए नहीं दिखते हैं तो रूस को अतिरिक्त कीमत चुकानी होगी। उन्होंने कहा कि दोनों ही देशों के प्रमुख, जब हाल ही में नोरमेंडी में थे, तो उनके पास इस स्थिति पर बात करने का अवसर था। दोनों के बीच कई बार फोन पर बातचीत भी हुई, जिसके बाद ये यूक्रेन में स्थिरता लाने पर बात करने के लिए राजी हुए।

अर्नेस्ट ने कहा, और एक बार फिर राष्ट्रपति ओबामा ने दोहराया कि हम चाहेंगे कि रूस और राष्ट्रपति पुतिन पूर्वी यूक्रेन में ज्यादा शांति और स्थिरता को प्रोत्साहन देने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करें। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका चल रहे संकट का शांतिपूर्ण हल निकालने में यूक्रेनी राष्ट्रपति के प्रयासों का समर्थन करेगा।

उन्होंने कहा, उन्होंने यूक्रेन के भीतर अलगाववादियों को क्षमादान देने और रूसी आतंकियों को रूस तक सुरक्षित जाने देने का प्रस्ताव दिया है। यह स्पष्ट है कि राष्ट्रपति (पेट्रो) पोरोशेंको इस स्थिति का हल निकालने के लिए और अपने देश में शांति और सुरक्षा बहाल करने के लिए एक अतिरिक्त कदम आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं। हम इसे हकीकत बनाने के लिए बस इतना चाहते हैं कि राष्ट्रपति पुतिन और रूसी लोग कुछ सहयोग करें।

व्हाइट हाउस द्वारा जारी दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर हुई वार्ता के ब्यौरे के अनुसार, ओबामा ने पुतिन से कहा कि वे संघषर्विराम का पालन करने के लिए अलगाववादियों पर दबाव डालें और रूसी सीमा से यूक्रेन के भीतर हथियारों और सामग्री के प्रसार को रोकें।

ओबामा ने इस बात पर जोर डाला कि शाब्दिक वादों का पालन भी किया जाना चाहिए और अमेरिका स्थितियों के अनुरूप और अधिक प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार है। फैसला इसके सहयोगियों और साझेदारों के साथ समन्वय के आधार पर लिया जाएगा।

व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने सीरिया में रासायनिक हथियारों को खत्म करने और ईरान के परमाणु कार्यक्रम को पूरी तरह शांतिपूर्ण बनाने के लिए एक पूर्ण हल पर पहुंचने के लिए जारी प्रयासों पर भी चर्चा की।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.