ओबामा ने गनी और अब्दुल्ला को ‘एकता सरकार’ के लिए बधाई दी

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अफगानिस्तान के निर्वाचित राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला को फोन कर युद्धग्रस्त राष्ट्र में ‘राष्ट्रीय एकता सरकार’ के गठन संबंधी समझौते पर पहुंचने के लिए दोनों को बधाई दी। अमेरिका की मध्यस्थता से हुए समझौते के तहत गनी देश के नए राष्ट्रपति होंगे और अब्दुल्ला मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद संभालेंगे।

ओबामा ने गनी और अब्दुल्ला को ‘एकता सरकार’ के लिए बधाई दी

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अफगानिस्तान के निर्वाचित राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला को फोन कर युद्धग्रस्त राष्ट्र में ‘राष्ट्रीय एकता सरकार’ के गठन संबंधी समझौते पर पहुंचने के लिए दोनों को बधाई दी। अमेरिका की मध्यस्थता से हुए समझौते के तहत गनी देश के नए राष्ट्रपति होंगे और अब्दुल्ला मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद संभालेंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ओबामा ने गनी और डॉ अब्दुल्ला को राष्ट्रीय एकता सरकार के गठन संबंधी अपने समझौते को अंमित रूप देने और अफगानिस्तान के इतिहास में पहले लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण के लिए बधाई दी है। व्हाइट हाउस ने कहा कि ओबामा ने दोनों नेताओं को उनकी नेतृत्व क्षमताओं और अफगानिस्तान के राष्ट्रीय हितों को आगे बढ़ाने में सहभागी बनने की उनकी इच्छा के लिए बधाई दी।

प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों संबंधी समिति के अध्यक्ष एड रायस ने अलग से जारी एक बयान में कहा कि अफगानिस्तान अब एक निर्वाचित नेता से दूसरे निर्वाचित नेता के हाथों में जा रहा है । उन्होंने कहा, ‘ करजई प्रशासन की विफल नीतियों के तहत करीब 13 साल तक रहने के बाद अफगानिस्तान को एक नए नेता और नए विचारों के साथ ताजा शुरूआत की बहुत अधिक जरूरत थी।’ उन्होंने कहा, ‘ अब समय आ चुका है कि सभी दल अपने मतभेदों को दरकिनार कर , एक राष्ट्रीय एकता सरकार गठन की अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करें और एक स्थिर अफगानिस्तान के लक्ष्य को हासिल करने के लिए साझा लक्ष्य तय करें ।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.