अफगानिस्तान में रन ऑफ चुनाव में बड़ी संख्या में लोगों ने किया मतदान
Advertisement

अफगानिस्तान में रन ऑफ चुनाव में बड़ी संख्या में लोगों ने किया मतदान

अफगानिस्तान में सफलतापूर्वक एक और चुनाव शनिवार को संपन्न हुआ। तालिबान की धमकियों की अनदेखी कर लाखों मतदाता नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए मतदान करने के लिए घर से बाहर निकले।

काबुल : अफगानिस्तान में सफलतापूर्वक एक और चुनाव शनिवार को संपन्न हुआ। तालिबान की धमकियों की अनदेखी कर लाखों मतदाता नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए मतदान करने के लिए घर से बाहर निकले।

दूसरे दौर के चुनाव के बाद दोनों पक्षों के प्रचार दल की ओर से धोखाधड़ी के आरोप लगाए जाने की संभावना है और करीबी मतगणना चुनावी नतीजे को चुनौती दिए जाने की ओर ले जा सकती है क्योंकि देश पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण की ओर बढ़ रहा है।

चुनाव कमोबेश शांतिपूर्ण रहने के बावजूद मतदान के दिन कम से कम 150 छिटपुट हमले हुए। इसमें तालिबान ने एक रॉकेट दागा जो पूर्वी खोस्त प्रांत में एक मतदान केंद्र के निकट एक मकान पर गिरा। इस हमले में एक ही परिवार के पांच लोग मारे गए।

चुनाव इस बात का फैसला करेंगे कि पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला अब्दुल्ला या विश्व बैंक के पूर्व अर्थशास्त्री अशरफ गनी में से कौन देश का नए युग में नेतृत्व करेगा।

स्वतंत्र निर्वाचन आयोग के प्रमुख अहमद युसूफ नूरीस्तानी ने कहा, ‘‘मतदान अच्छा और योजना के अनुसार हुआ है। जैसा आप देखते हैं, बड़ी तादाद में लोगों ने मतदान किया है।’’ उन्होंने माना कि मतपत्र की कमी की समस्याएं भी हुई हैं लेकिन उन्होंने कहा कि प्रभावित मतदान केंद्रों को उसकी आपूर्ति कर दी गई।

Trending news