यूक्रेन में तनाव कम करे रूस: अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि रूस को उत्तरी यूक्रेन में तनाव कम करने के लिए तुरंत कदम उठाने चाहिए। ओबामा और मर्केल ने फोन पर उत्तरी यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की।

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि रूस को उत्तरी यूक्रेन में तनाव कम करने के लिए तुरंत कदम उठाने चाहिए। ओबामा और मर्केल ने फोन पर उत्तरी यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की।

व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने लंबे समय तक कायम रहने वाला ऐसा युद्ध विराम खोजने के लिए राजनयिक प्रयासों पर जोर दिया जिसका रूस समर्थित अलगाववादी सम्मान करें। उन्होंने बल दिया कि रूस को उत्तरी यूक्रेन में तनाव कम करने के लिए तुरंत कदम उठाने चाहिए।

राष्ट्रपति और चांसलर दोनों इस बात पर सहमत हुए कि अगर रूस जल्द ही तनाव कम करने की दिशा में कदम नहीं उठाता है तो अमेरिका और यूरोप को रूस पर प्रतिबंध लगाने के समन्वित उपायों पर विचार करना चाहिए। दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत के मुताबिक, राष्ट्रपति और चांसलर ने ईरान के साथ चल रही पी5 प्लस 1 बातचीत पर भी विमर्श किया और कहा कि ईरान को इस मौके का फायदा उठाकर यह प्रदर्शित करने की जरूरत है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.