उक्रेन में राष्ट्रपति चुनाव पर अमेरिका ने रूस को चेताया

Last Updated: Friday, May 16, 2014 - 08:47

कीव : अममेरिक ने रूस को चेतावनी दी कि अगर उक्रेन में राष्ट्रपति चुनावों में उसने बाधा डाली तो उसके खिलाफ पश्चिमी प्रतिबंध तेज होंगे जो उसकी अर्थव्यवस्था के लिये घातक साबित होंगे । उक्रेन में चुनाव में केवल दस दिन बचे हैं ।
उधर उक्रेन के अंतरिम नेता पूर्व में विद्रोही गतिविधियों और रूस के साथ तनावपूर्ण गतिरोध के चलते देश को एकजुट रखने के लिये प्रयासरत हैं । कीव ने कल तथाकथित राष्ट्रीय एकता वार्ता का पहला दौर शुरू किया था । समग्र वार्ता पर पश्चिमी देशों की अपील के वाबजूद देश के पूर्वी भाग में उक्रेन के शासन के खिलाफ संघषर्रत विद्रोही उसमें शामिल नहीं हुए ।
लंदन में एक अमेरिकी अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश मास्को तथा उसके समर्थित अलगाववादियों को एक ‘ एकीकृत संदेश ’ भेजने की दिशा में काम कर रहे हैं कि इन चुनावों में किसी भी तरह की बाधा का खामियाजा प्रतिबंधों से भुगतना पडेगा ।
राष्ट्रपति बराक ओबामा बैंकिग ,उर्जा , रक्षा और खनन जैसे कई प्रमुख क्षेत्रों में प्रतिबंध लगाने के लिये पहले ही शासकीय आदेश तैयार कर लिया है । यह उन दंडात्मक कदमों के अतिरिक्त होगा जो पहले ही वाशिंगटन और ब्रुसेल्स उठा चुके हैं । अधिकारियों ने बताया‘‘ ऐसी कई चीजें हैं जिसे हम कर सकते हैं । ’’ उक्रेन के राष्ट्रपति ओलेकसंद्र तुरचेनोव ने कल कहा कि प्रशासन पूर्व में रूस समर्थकों से सम्पर्क को तैयार है लेकिन पहले उन्हें हथियार डालने होंगे । उन्होंने साफ किया , ‘ हम ब्लैकमेल के आगे नहीं झुकेंगे । ’ (एजेंसी)



First Published: Friday, May 16, 2014 - 08:47


comments powered by Disqus