ISIL के खिलाफ कुर्दों को हथियारबंद करने की अमेरिकी मुहिम में सात देश शामिल

सीरिया और इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुके आईएसआईएस के खिलाफ उत्तर इराक में कुर्दों को हथियारबंद करने की अमेरिकी मुहिम में इटली और ब्रिटेन समेत सात देश शामिल हुए हैं।

वाशिंगटन : सीरिया और इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुके आईएसआईएस के खिलाफ उत्तर इराक में कुर्दों को हथियारबंद करने की अमेरिकी मुहिम में इटली और ब्रिटेन समेत सात देश शामिल हुए हैं।

अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल ने कहा, ‘अमेरिका और इराक की केन्द्रीय सरकार के अतिरिक्त सात अतिरिक्त देश - अल्बानिया, कनाडा, क्रोएशिया, डेनमार्क, इटली, फ्रांस और ब्रिटेन ने कुर्द बलों के लिए तत्काल जरूरी हथियार और उपकरण प्रदान करने में मदद के लिए वचनबद्धता दी है।’ हेगल ने कहा कि अमेरिका अपने अधिक से अधिक सहयोगियों और साझेदारों का स्वागत करेगा।

उत्तर इराक में कुर्द बलों को फिर से आपूर्ति करने के प्रयासों को तेज करने के लिए दो हफ्ते पहले अमेरिका नीत एक कार्यसमूह तैयार की गई थी। हेगल ने बताया कि संचालन पहले से ही जारी हो चुका है और कुछ अन्य देश के योगदान की भी अपेक्षा है जिससे आने वाले दिनों में इसमें तेजी आएगी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.