शेरोन ने भारत-इस्राइल संबंधों को दी थी नई दिशा
Advertisement

शेरोन ने भारत-इस्राइल संबंधों को दी थी नई दिशा

भारत की यात्रा करने वाले इस्राइल के पहले प्रधानमंत्री एरियल शेरोन को इस बात का श्रेय जाता है कि उन्होंने दोनो देशों के बीच मामूली रक्षा और व्यापार सहयोग को सामरिक रिश्तों में बदल दिया।

यरूशलम : भारत की यात्रा करने वाले इस्राइल के पहले प्रधानमंत्री एरियल शेरोन को इस बात का श्रेय जाता है कि उन्होंने दोनो देशों के बीच मामूली रक्षा और व्यापार सहयोग को सामरिक रिश्तों में बदल दिया।
85 वर्ष की आयु में इस्राइल के पूर्व प्रधानमंत्री एरियल शेरोन का आज यहां निधन हो गया। वह दिल का दौरा पड़ने के बाद पिछले आठ वर्ष से कोमा की हालत में थे। वह भारत और इस्राइल के बीच 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद भारत की यात्रा करने वाले पहले इस्राइली प्रधानमंत्री थे इस्राइल के एक सेवानिवृत्त रक्षा अधिकारी, जो 1999 के करगिल युद्ध के दौरान भारत के राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व के साथ समन्वय प्रयासों में शामिल रहे, का कहना था कि इस टकराव ने विश्वास के बीज को अंकुरित होने में मदद दी, लेकिन शेरोन के प्रधानमंत्री काल के दौरान यह विश्वास एक लंबे गठबंधन में बदल गया।
रक्षा अधिकारी ने कहा कि इस बात में दो राय नहीं कि 2003 में उनकी भारत यात्रा ने दोनो देशों के संबंधों को काफी मजबूती दी। करगिल क्षेत्र में पाकिस्तानी सेनाओं के सामरिक पहाड़ियों पर कब्जा करने के बाद, जब भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ तो इस्राइल ने न सिर्फ अपने शस्त्रागार के दरवाजे भारत के लिए खोल दिए, बल्कि अपने सैन्य उपग्रहों से कुछ महत्वपूर्ण चित्र भी मुहैया कराए।
शेरोन को इस बात का श्रेय जाता है कि उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को आज के सामरिक रिश्तों के दौर तक पहुंचाया, जिसमें मिसाइल सुरक्षा से लेकर आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में दोनो देश सहयोग कर रहे हैं। भारत-इस्राइल संबंधों में इस्राइल के विश्वास का भारत और अमेरिका के संबंधों पर भी अनुकूल असर पड़ा।
दोनो देशों के साझा प्रयासों से इस्राइली अवाक्स प्रणाली भारत को मिलने पर लगी अमेरिकी रोक को हटाया जा सका और उसके बाद कई बड़ी घटनाएं दोनो देशों के रिश्तों को मजबूती के नये रास्ते पर ले गईं। दशकों तक भारत इस्राइल के साथ रिश्ते बनाने से घबराता रहा, लेकिन शेरोन की यात्रा से दोनो देशों के बीच मधुर संबंध बने और आतंकवाद के खिलाफ दोनो ने संघर्ष का संकल्प लिया। (एजेंसी)

Trending news