इजराइल-फलस्तीन संघर्ष विराम के बीच छिटपुट हिंसा, मृतकों की संख्या हुई 1043

इक्कीस दिन से चल रहे संघर्ष को ईद के दौरान और इसके आगे मानवीय जरूरतों को लेकर फौरन खत्म करने तथा बिना शर्त संघर्ष विराम करने की अमेरिका एवं संयुक्त राष्ट्र की अपील के बाद आज इजराइल और गाजा में छिटपुट हमलों के बीच अपेक्षाकृत शांति रही।

इजराइल-फलस्तीन संघर्ष विराम के बीच छिटपुट हिंसा, मृतकों की संख्या हुई 1043

गाजा/यरूशलम : इक्कीस दिन से चल रहे संघर्ष को ईद के दौरान और इसके आगे मानवीय जरूरतों को लेकर फौरन खत्म करने तथा बिना शर्त संघर्ष विराम करने की अमेरिका एवं संयुक्त राष्ट्र की अपील के बाद आज इजराइल और गाजा में छिटपुट हमलों के बीच अपेक्षाकृत शांति रही।

इजराइली टैंकों की गोलाबारी में आज उत्तरी गाजा पट्टी में चार साल का एक बच्चा मारा गया। दोनों पक्षों के अनाधिकारिक तौर पर शांत पड़ने के बाद से यह पहली मौत है।

इजराइल पर एक रॉकेट दागे जाने के बाद इस्राइली लड़ाकू विमानों ने गाजा में कई स्थानों पर बम बरसाए। हालांकि, इजराइली सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि बीती रात से गाजा पर कोई हवाई हमला नहीं किया गया, लेकिन गाजा से बीती रात एक रॉकेट दागा गया और एक अन्य रॉकेट आज सुबह दागा गया, जिसका सेना ने जवाब दिया।

इजराइल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल मोत्ती अलमोज ने बताया कि यह संघर्ष विराम या उकसावा जमीन पर हो रहा है। यदि हमें जरूरत पड़ी तो हम जवाब देंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने दोनों पक्षों को गाजा में फौरन हिंसा रोकने के लिए कहा है। साथ ही यह भी कहा कि फलस्तीनी क्षेत्र ‘नाजुक स्थिति’ में है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, मानवता के नाम पर हिंसा अवश्य रूकनी चाहिए। उनके बयान के कुछ देर बाद गाजा शहर में दो विस्फोट की खबर मिली, इनमें से एक बच्चों के खेल के मैदान में हुआ जबकि दूसरा गाजा के मुख्य असप्ताल के पास हुआ।

एक फलस्तीनी अधिकारी ने बताया कि खेल के मैदान पर एक इजराइली मिसाइल गिरा, जिसमें सात बच्चे मारे गए। इस ताजा मौत के बाद गाजा में इजराइली सैन्य अभियान में मारे गए फलस्तीनी की संख्या बढ़कर 1043 हो गई है। रॉकेट और सीमा पर मौजूद सुरंगों को नष्ट करने के लिए यह अभियान 8 जुलाई को शुरू हुआ था। इस संघर्ष में 43 इजराइली सैनिक, दो इजराइली नागरिक और एक थाई नागरिक की भी जान गई है।

गौरतलब है कि गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ लापता लोगों के मिल जाने पर फलस्तीनी मृतकों की संख्या 30 कम बताई थी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कल रात इजराइल और फलस्तीन के बीच तत्काल और बिना शर्त मानवीय युद्धविराम का आह्वान किया। उसने संबंधित पक्षों से ईद के बाद भी युद्धविराम लागू रखने तथा गाजा में तत्काल आवश्यक सहायता मुहैया कराने को कहा।

सुरक्षा परिषद की आपात बैठक में ईद और इसके आगे संघर्ष विराम की अपील करने वाले संयुक्त राष्ट्र के बयान का समर्थन किया गया। सुरक्षा परिषद ने रवांडा के एक बयान का अनुमोदन किया जिसमें मिस्र की पहल पर टिकाउ संघर्षविराम का आह्वान किया गया है। इसके तहत संघर्ष रोका जाएगा और गाजा के भविष्य पर उल्लेखनीय वार्ता होगी, जिसमें गाजा के सीमा फाटक खोलना भी शामिल है। रवांडा अभी सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष है। इस बीच गाजा में बीती रात हाल के दिनों की सबसे शांत रात रही।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतनायहू से फोन पर बात की और तत्काल एवं बिना शर्त संघर्ष विराम की अपील की। व्हाइट हाउस के बयान में बताया गया है कि ओबामा ने इजराइल के खिलाफ हमास के रॉकेट और सुरंग से हमलों की सख्त निंदा की और खुद की सुरक्षा करने के इजराइल के अधिकार का समर्थन किया।

बयान के मुताबिक ओबामा ने दोहराया कि अमेरिका मारे जा रहे फलस्तीनी और इजराइली नागरिकों की बढ़ती संख्या को लेकर तथा गाजा में मानवीय हालात के बदतर होने को लेकर भी चिंतित है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.