आंग सान सू की को कैनबरा में डॉक्टरेट की मानद उपाधि

नोबल पुरस्कार से सम्मानित म्यामां की विपक्षी नेता आंग सान सू की को कैनबरा स्थित आस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी ने डॉक्ट्ररेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है।

मेलबर्न : नोबल पुरस्कार से सम्मानित म्यामां की विपक्षी नेता आंग सान सू की को कैनबरा स्थित आस्ट्रेलियन नेशनल यूनीवर्सिटी ने डॉक्ट्ररेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है।
आस्ट्रेलियन ब्राडकास्टिंग कॉरपोरेशन सोसाइटी के अनुसार सू की द्वारा समाज को दिये गए योगदान के लिए कल डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने सू की को खड़े होकर सम्मान दिया। 68 वर्षीय सू की आस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर हैं।
उन्होंने कहा, ‘एसे कई लोग हैं जो मानते हैं कि हम लगभग प्रक्रिया के अंत में हैं, लेकिन ऐसा नहीं है, हम शुरूआत में हैं। हमें इस बात का पक्का विश्वास है कि हम उस रास्ते पर आगे बढ़ पाएंगे जिसका चयन हमने अपने लिए किया है। मैं आशा करती हूं कि विश्व हमें अपने सपने को हकीकत में बदलने में मदद करेगा, सपनों को हकीकत में बदलना बहुत मुश्किल काम है।’
सू की ने कहा, ‘मैंने हमेशा ही कहा है कि प्रयास के बिना कोई आशा नहीं है, हम जो आशा करते हैं उसे हमें कड़ी मेहनत से प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।’ उन्होंने आशा व्यक्त की कि आस्ट्रेलिया म्यामां के लोकतांत्रिक सफर को प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने कहा, ‘लोकतंत्र की तलाश का कोई अंत नहीं है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.