अहमदजई ने ली अफगानिस्तान के राष्ट्रपति पद की शपथ

अहमदजई ने सोमवार को देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। 'अल जजीरा' के मुताबिक, गनी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में शपथ ली। यह वर्ष 2001 में तालिबान के सत्ता से बेदखल होने के बाद देश में पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता का हस्तांतरण है।

अहमदजई ने ली अफगानिस्तान के राष्ट्रपति पद की शपथ

काबुल: अहमदजई ने सोमवार को देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। 'अल जजीरा' के मुताबिक, गनी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में शपथ ली। यह वर्ष 2001 में तालिबान के सत्ता से बेदखल होने के बाद देश में पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता का हस्तांतरण है।

गनी ने चुनाव के नतीजों को लेकर करीब तीन महीने तक चले विवाद के बाद हामिद करजई का स्थान लिया है। गनी तथा प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला दोनों ने 14 जून को हुए चुनाव में जीत का दावा किया था, जिसके बाद अफगानिस्तान में राजनीतिक संकट पैदा हो गया था।बाद में हालांकि, अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के दबाव में दोनों उम्मीदवार राष्ट्रीय एकता की सरकार बनाने पर सहमत हो गए। करीब 80 लाख मत-पत्रों की दोबारा हुई गिनती के बाद गनी को राष्ट्रपति चुनाव में विजयी घोषित किया गया। अब्दुल्ला भी मुख्य कार्यकारी के पद की शपथ लेंगे, जो प्रधानमंत्री के समानांतर एक नई भूमिका होगी। करजई के राष्ट्रपति रहते हुए यह पद सरकार में नहीं था। पूरी शक्ति राष्ट्रपति के हाथ में केंद्रित थी।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.