थाई प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री कार्यालय का घेरा डाला

थाईलैंड में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने आज गवर्नमेंट हाउस को चारों ओर से घेर लिया और वहां कार्यवाहक प्रधानमंत्री यिंगलक शिनवात्रा को काम करने से रोकने की कोशिश की। हालांकि एक शीर्ष मंत्री ने प्रदर्शनकारियों को कार्रवाई की धमकी दी।

बैंकाक : थाईलैंड में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने आज गवर्नमेंट हाउस को चारों ओर से घेर लिया और वहां कार्यवाहक प्रधानमंत्री यिंगलक शिनवात्रा को काम करने से रोकने की कोशिश की। हालांकि एक शीर्ष मंत्री ने प्रदर्शनकारियों को कार्रवाई की धमकी दी।
पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिफार्म कमिटी के नेता सुतेप ताउग्सुबन ने हजारों प्रदर्शनकारियों के एक मार्च का नेतृत्व किया, उन्होंने अपने नेताओं द्वारा सरकार विरोधी भाषण देने के लिए के लिए मंच तैयार किया है।
सुतेप और अन्य प्रमुख नेताओं ने इसके बाद अवरोधकों पर सीमेंट डालकर गवर्नमेंट हाउस का मार्ग बाधित करने में मदद की।
सुतेप ने करतल ध्वनि करती भीड़ से कहा, ‘‘हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हमारी सरकार थाकसिन शासन को सत्ता से हटा देगी।’’ उन्होंने कहा कि यदि मैं ऐसा नहीं करता हूं कि थाकिसन के बेटे निश्चित तौर पर नये प्रधानमंत्री बन जाएंगे। मैं अपने सभी भाइयों बहनों से निवेदन करता हूं कि मुझे आखिरी दम तक लड़ने के लिए उत्साहित करें।
मंच से सुतेप ने सेंटर फॉर मेनटेनिंग पीस एंड आर्डर के निदेशक सी युबामरूंग को वहां यिंगलक का काम करने की चुनौती दी।
इसबीच, पुलिस मुख्य सरकारी भवनों पर अपना कब्जा करने की कोशिश कर रही है। यिंगलक विभिन्न स्थानों से प्रशासनिक कामकाज कर रही है क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने करीब दो महीने से गवर्नमेंट हाउस जाने वाले मार्गों को रोक रखा है।
सुतेप ने वार्ता के लिए यह कहते हुए एक असंभव शर्त रखी है कि वह सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनवात्रा से बात करेंगे जो निर्वासन में हैं। सेंटर फॉर मेनटेनिंग पीस एंड आर्डर के निदेशक सी युबामरूंग ने कल चेतावनी दी थी कि रैली स्थलों पर दोबारा कब्जा कर लिया जाएगा और कोई वार्ता नहीं होगी क्योंकि पहले के प्रयास विफल हो गए हैं। सुतेप का मानना है कि जेल की सजा से बचने के लिए स्वनिर्वासन में रह रहे यिंगलक के भाई थाकसिन थाईलैंड नहीं लौटेंगे और उनके गिरफ्तार होने का खतरा है क्योंकि अधिकारों के दुरूपयोग को लेकर उन्हें दोषी ठहराया गया है।
उन्होंने दावा किया कि 2006 में थाकसिन को अपदस्थ कर दिया गया था और वह दुबई में रह रहे हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.