मालदीव राष्ट्रपति चुनाव: पहले चरण का चुनाव अमान्य घोषित
Advertisement

मालदीव राष्ट्रपति चुनाव: पहले चरण का चुनाव अमान्य घोषित

मालदीव के सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण के मतदान को अमान्य करार दिया है। बीते सात सितम्बर को हुए पहले चरण के चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद विजेता बने थे।

माले : मालदीव के सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण के मतदान को अमान्य करार दिया है। बीते सात सितम्बर को हुए पहले चरण के चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद विजेता बने थे। राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद के प्रवक्ता इमाद मसूद ने पीटीआई को बताया कि सर्वोच्च अदालत ने चार नवंबर से पहले नए सिरे से चुनाव की प्रक्रिया को पूरा करने का आदेश दिया। इसके साथ ही अदालत ने 20 अक्तूबर को पहले चरण मतदान कराने के लिए कहा है। उन्होंने कहा, सर्वोच्च न्यायालय ने आज राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण को अमान्य करार दिया।
भारत में मालदीव के राजदूत मोहम्मद नसीर ने आज की सुनवाई का विवरण देते हुए से कहा कि सात न्यायाधीश की पीठ ने बहुमत से फैसला सुनाया। नसीर ने कहा, अदालत ने कहा है कि 20 अक्तूबर से पहले प्रथम चरण का चुनाव कराया जाए और अगर दूसरे चरण की जरूरत पड़ती है तो इसे चार नवंबर से पहले पूरा किए किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग को भी नए मतपत्र छपवाने तथा मतदान के संदर्भ में कड़े दिशानिर्देश का पालन करने का आदेश दिया गया है। मालदीव के सर्वोच्च न्यायालय ने पिछले महीने पहले चरण के चुनाव को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था। यह आदेश जम्हूरी पार्टी की याचिका पर दिया गया था। (एजेंसी)

Trending news