एलएसी को लेकर भारत और चीन में अलग-अलग धारणाएं हैं: चीनी सेना

लद्दाख क्षेत्र में भारतीय सैनिकों के साथ लगातार गतिरोध के बीच चीनी सेना ने सीमा पर हाल ही में घटे घटनाक्रम पर आज पहली बार टिप्पणी की और कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं लेकिन दोनों पक्ष बातचीत के माध्यम से सीमा के मुद्दों को सुलझा सकते हैं।

एलएसी को लेकर भारत और चीन में अलग-अलग धारणाएं हैं: चीनी सेना

बीजिंग : लद्दाख क्षेत्र में भारतीय सैनिकों के साथ लगातार गतिरोध के बीच चीनी सेना ने सीमा पर हाल ही में घटे घटनाक्रम पर आज पहली बार टिप्पणी की और कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं लेकिन दोनों पक्ष बातचीत के माध्यम से सीमा के मुद्दों को सुलझा सकते हैं।

लद्दाख के चुमार इलाके में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और भारत की सेना के जवानों के बीच गतिरोध के बारे में पूछे जाने पर चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के कार्यालय ने यहां पीटीआई को दिए जवाब में कहा, हमने मीडिया में संबंधित खबरें देखी हैं।’जिन घटनाओं की छाया हाल ही में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की उच्चस्तरीय भारत यात्रा पर भी पड़ी रही, उन पर पहली टिप्पणी करते हुए सेना ने कहा, चीन-भारत सीमा विवाद इतिहास से ही बना हुआ है। दोनों देशों के बीच सीमा का निर्धारण अभी तक नहीं किया गया है और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं। चीन की सेना ने कहा, चीन के सीमा पर रहने वाले सैनिकों ने हमेशा दोनों देशों के बीच संबंधित समझौतों का कड़ाई से पालन किया है। दोनों पक्ष सीमावर्ती इलाकों में उठ रहे मुद्दों को बातचीत और परामर्श के जरिये सही से सुलझा सकते हैं।

चीनी सेना ने शी की भारत यात्रा के समापन पर जारी किये गये संयुक्त बयान का जिक्र किया जिसमें कहा गया था कि दोनों देश चीन-भारत सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन- चैन को द्विपक्षीय संबंधों के विकास और सतत प्रगति के महत्वपूर्ण कारक के तौर पर चिह्नित करते हुए विकास के लिए करीबी साझेदारी बनाना चाहते हैं।

सेना ने कहा, उन्होंने (शी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) ने यह भी दोहराया था कि सीमा के सवाल पर अंतिम समाधान लंबित रहने तक दोनों पक्ष सीमावर्ती इलाकों में अमन और चैन बनाये रखने के लिए संयुक्त प्रयास करते रहेंगे। पीएलए की विज्ञप्ति में मुद्दे के समाधान का तरीका तो नहीं बताया गया लेकिन कहा गया है, हम उन महत्वपूर्ण मुद्दों पर भारतीय पक्ष के साथ गंभीरता से काम करना चाहते हैं जिन पर दोनों देशों के नेताओं ने सहमति जताई थी। हम चीन-भारत सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन-चैन बनाये रखने के लिए मिलकर काम करना चाहते हैं।

कल पीएलए के चीफ्स ऑफ स्टाफ ने बैठक कर नयी परिस्थितियों में सैन्य कमान की क्षमता सुधारने को लेकर बातचीत की थी। हालांकि यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि लद्दाख में सीमा संबंधी गतिरोध पर चर्चा हुई या नहीं। इस बीच चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने आज मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि राष्ट्रपति शी की भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच कुछ संदेह दूर हुए हैं और इससे संबंध नये युग की तरफ बढ़े हैं। बातचीत के दौरान सीमा के मुद्दे को मित्रवत समन्वय के साथ राजनीतिक रूप से सुलझाने पर महत्वपूर्ण सहमति बनी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.