ब्रिटिश राहत कर्मी की हत्या पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने जताई नाराजगी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने ब्रिटिश राहत कर्मी डेविड हेन्ज की हत्या को ‘जघन्य और कायरतापूर्ण कत्ल’ करार देते हुए इसकी निंदा की है। हेन्ज को इस्लामिक स्टेट के एक उग्रवादी ने मार डाला था। परिषद ने कल अपने 15 सदस्यों द्वारा स्वीकृत एक बयान में कहा, ‘यह अपराध सीरिया में प्रतिदिन बढ़ते खतरे की त्रासदपूर्ण चेतावनी है जिसका सामना वहां मानवीय सहायता कार्यों में लगे कर्मी हर दिन कर रहे हैं।’ बयान में विवादित क्षेत्रों में सक्रिय राहत कर्मियों का सम्मान करने का आह्वान किया गया और इस बात पर जोर दिया गया कि आईएसआईएल को निश्चित तौर पर पराजित करना चाहिए तथा वह जिस असहिष्णुता, हिंसा और घृणा का प्रसार कर रहा है उसे सिरे से खारिज कर दिया जाना चाहिए। परिषद के सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया कि आईएसआईएल की इस तरह की हिंसक गतिविधियां उन्हें भयभीत नहीं कर सकतीं बल्कि इससे चरमपंथियों के खात्मे के लिए तथा अन्य जिहादी समूहों के खिलाफ समेकित प्रयास को और बल मिलेगा।

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने ब्रिटिश राहत कर्मी डेविड हेन्ज की हत्या को ‘जघन्य और कायरतापूर्ण कत्ल’ करार देते हुए इसकी निंदा की है। हेन्ज को इस्लामिक स्टेट के एक उग्रवादी ने मार डाला था। परिषद ने कल अपने 15 सदस्यों द्वारा स्वीकृत एक बयान में कहा, ‘यह अपराध सीरिया में प्रतिदिन बढ़ते खतरे की त्रासदपूर्ण चेतावनी है जिसका सामना वहां मानवीय सहायता कार्यों में लगे कर्मी हर दिन कर रहे हैं।’ बयान में विवादित क्षेत्रों में सक्रिय राहत कर्मियों का सम्मान करने का आह्वान किया गया और इस बात पर जोर दिया गया कि आईएसआईएल को निश्चित तौर पर पराजित करना चाहिए तथा वह जिस असहिष्णुता, हिंसा और घृणा का प्रसार कर रहा है उसे सिरे से खारिज कर दिया जाना चाहिए। परिषद के सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया कि आईएसआईएल की इस तरह की हिंसक गतिविधियां उन्हें भयभीत नहीं कर सकतीं बल्कि इससे चरमपंथियों के खात्मे के लिए तथा अन्य जिहादी समूहों के खिलाफ समेकित प्रयास को और बल मिलेगा।

परिषद ने आईएस और अलकायदा के सहयोगी समूहों द्वारा बंधक बनाए गए सभी बंधकों की तत्काल, सुरक्षित और बिना शर्त रिहाई सुनिश्चित करने का आह्वान किया। बयान में सभी देशों से हेन्ज की हत्या की साजिश रचने वालों को न्याय के कटघरे में खड़ा करने के ब्रिटेन के प्रयासों में ‘सक्रियता से सहयोग करने का’ आग्रह किया गया। हेन्ज को मार्च 2013 में सीरिया में अगवा कर लिया गया था।शनिवार को आईएस के चरमपंथियों द्वारा उसका सर कलम किए जाने का एक वीडियो जारी किया गया था। इस चरमपंथी समूह ने हालिया महीनों में इराक और सीरिया के अधिकांश हिस्सों पर कब्जा कर लिया है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.