अमेरिका ने दक्षिण सूडान में संघर्षविराम उल्लंघन पर चिंता जताई
Advertisement

अमेरिका ने दक्षिण सूडान में संघर्षविराम उल्लंघन पर चिंता जताई

अमेरिका ने इन दावों पर चिंता जताई है कि दक्षिण सूडान की सरकार और विद्रोहियों दोनों की ओर से, हिंसक संघर्ष को रोकने के लिए हुए समझौते का उल्लंघन किया जा रहा है। इस संघर्ष में अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है।

fallback

वाशिंगटन : अमेरिका ने इन दावों पर चिंता जताई है कि दक्षिण सूडान की सरकार और विद्रोहियों दोनों की ओर से, हिंसक संघर्ष को रोकने के लिए हुए समझौते का उल्लंघन किया जा रहा है। इस संघर्ष में अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है।
हिंसा के बीच, संघर्ष विराम की निगरानी करने के लिए इसी सप्ताह निरीक्षकों को नियुक्त किया गया था। पिछले महीने सरकार और विद्रोहियों के बीच पूर्वी अफ्रीकी ब्लॉक ‘विकास पर अंतरसरकारी प्राधिकरण’ (आईजीएडी) की मध्यस्थता में एक संधि हुई थी लेकिन हस्ताक्षर के बावजूद इसका उल्लंघन जारी है।
अमेरिका की विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन साकी ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘हम दक्षिण सूडान की सरकार और विद्रोही बलों के बीच समझौते के बावजूद संघर्ष विराम के उल्लंघन की खबरों को लेकर बेहद चिंतित हैं। यह समझौता 23 जनवरी को अदिस अबाबा में किया गया था।’
उन्होंने कहा ‘हम किसी भी पक्ष द्वारा बुलाए गए विदेशी बलों की पुन: तैनाती या चरणबद्ध तरीके से उन्हें वापस बुलाए जाने का आग्रह करते हैं और हिंसा के गंभीर नतीजे की चेतावनी भी देते हैं।’ (एजेंसी)

Trending news