अमेरिका का इराक में जिहादियों पर हमला, ISIS के तोपों पर बरसाए बम

अमेरिका ने इराक में इस्लामी उग्रवादियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में हवाई हमला शुरू किया। उसने उग्रवादियों को एरबिल की ओर आगे बढ़ने से रोकने के प्रयास के तहत लेजर निर्देशित बम उसके तोपों पर बरसाए।

अंतिम अपडेट: Aug 9, 2014, 12:35 AM IST
अमेरिका का इराक में जिहादियों पर हमला, ISIS के तोपों पर बरसाए बम

वाशिंगटन : अमेरिका ने इराक में इस्लामी उग्रवादियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में हवाई हमला शुरू किया। उसने उग्रवादियों को एरबिल की ओर आगे बढ़ने से रोकने के प्रयास के तहत लेजर निर्देशित बम उसके तोपों पर बरसाए। एरबिल में ही अमेरिकी राजनयिक ठहरे हैं।

पेंटागन के प्रेस सचिव रीयर एडमिरल जॉन किरबी ने कहा, ‘दो एफ.ए-18 विमानों ने एरबिल के समीप तोपों पर लेजर निर्देशित बम गिराए। आईएसआईएल एरबिल की रक्षा में जुटे कुर्दिश बल पर गोलाबारी के लिए इस तोपखाने का इस्तेमाल कर रहा है। एरबिल में ही अमेरिकी कर्मी हैं।’

उन्होंने कहा, ‘अमेरिकी मध्य कमान कमांडर ने हमला करने यह फैसला किया और इस फैसले पर कमांडर इन चीफ ने मुहर लगायी।’ प्रेस सचिव ने कहा, ‘राष्ट्रपति स्पष्ट कर चुके हैं कि यदि आईएसआईएल हमारे कर्मियों एवं सुविधाओं पर खतरा पैदा करेगा, तो अमेरिकी सेना उसके खिलाफ सीधी कार्रवाई जारी रखेगी।’ बीती रात राष्ट्रपति बराक ओबामा ने घोषणा की थी कि उन्होंने आईएसआईएल के विरुद्ध लक्ष्यसाध्य सैन्य हमले का आदेश दिया है।