दुनिया के सबसे लंबे शख्‍स ने प्रेमिका संग रचाई शादी

Last Updated: Tuesday, October 29, 2013 - 11:52

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
लंदन : गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे लंबे आदमी के तौर पर दर्ज तुर्की के सुल्तान कोसेन ने बीते रविवार को अपनी प्रेमिका मेरवे डीबो के साथ शादी रचा ली। आठ फुट तीन इंच लंबे सुल्तान की पत्नी उनके कमर तक ही पहुंच पाती हैं। वहीं, 20 वर्षीय मेरवे की लंबाई पांच फुट आठ इंच है।
30 वर्षीय सुल्तान लंबे समय से जीवनसाथी की तलाश में थे। उन्होंने कहा कि मुझे अपनी लंबाई की कोई लड़की नहीं मिली परंतु मेरवे का मेरी जिंदगी में आना किसी चमत्कार से कम नहीं है। वह मेरे लिए उपयुक्त है। वह मुझसे बेहद प्यार करती है।
बता दें कि सुल्तान के हाथों की लंबाई 27.5 सेंटीमीटर और पैरों की लंबाई 36.5 सेंटीमीटर है। उन्हें 28 नबंर के जूते आते हैं। पेशे से किसान सुल्तान एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित हैं, जिसमें शरीर की लंबाई बढ़ती चली जाती है। सुलतान एक दशक में पहले ऐसे इंसान हैं, जिनकी लंबाई आठ फुट से अधिक है। अब तक इतनी अधिक लंबाई के महज दस ही लोगों का पता चल पाया है, जिनमें से सुलतान एक हैं।
साल 2009 में उन्हें दुनिया के सबसे लंबे पुरुष का खिताब मिला था। वर्ष 2011 में उनके शरीर की लंबाई बढ़ना बंद हो गई थी। वैसे दुनिया में सबसे अधिक लंबाई के रिकॉर्डधारी इलिनायस के रॉबर्ट वाडलो रहे हैं। आठ फुट 11 इंच लंबे वाडलो का वर्ष 1940 में निधन हो गया था।



First Published: Tuesday, October 29, 2013 - 11:52


comments powered by Disqus