दुनिया की सबसे लंबी टीनएज गर्ल है तुर्की की रूमेयसा गेलगी

तुर्की के 17 वर्षीय किशोरी को दुनिया की सबसे लंबी किशोरी के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। तुर्की में किशोरी के पैतृक शहर सफ्रैनबोलु में आयोजित एक समारोह में रूमेयसा गेलगी को जिसकी उंचाई 213.6 सेंटीमीटर (7 फीट 0.09 इंच) है, दुनिया की सबसे लंबी किशोरी घोषित किया गया।

दुबई : तुर्की के 17 वर्षीय किशोरी को दुनिया की सबसे लंबी किशोरी के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। तुर्की में किशोरी के पैतृक शहर सफ्रैनबोलु में आयोजित एक समारोह में रूमेयसा गेलगी को जिसकी उंचाई 213.6 सेंटीमीटर (7 फीट 0.09 इंच) है, दुनिया की सबसे लंबी किशोरी घोषित किया गया।

रूमेयसा ने कहा, यह सम्मान मेरे लिये एक बड़ी उपलब्धि है। रिकॉर्ड होल्डर होना बहुत बड़ी बात है। मैं जानती हूं कि यह सम्मान केवल कुछ लोगों को ही मिलता है और अब मैं उनमें से एक हूं। रूमेयसा ग्यारहवीं में पढ़ती है और घर पर ही अपने माता-पिता के साथ रहती है। उसके अन्य बड़े भाई-बहन औसत लंबाई के हैं।

चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि रूमेयसा को एक प्रकार के आनुवंशिक विकार वीवर सिंड्रोम है, जिसके कारण उसकी तीव्र वृद्वि हुई है। उसके असाधारण लंबाई के अलावे उसके हाथ 24.5 सेंटीमीटर का और पैर 30.5 सेंटीमीटर का है।

रूमेयसा ने बताया कि उसे और लंबी होने की उम्मीद नहीं है, इसलिये वह तुर्की किसान सुल्तान कोसेन के 251 सेंटीमीटर (8 फीट 3 इंच) के दुनिया के सबसे लंबे आदमी के रिकार्ड को नही तोड़ पायेगी।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.